लोकसभा चुनाव 2019: सोमाभाई पटेल का गढ़ रहा है सुरेंद्रनगर, बीजेपी से मैदान में खड़े हैं महेंद्र मुंजपारा

गुजरात के सुरेंद्रनगर लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है.

लोकसभा चुनाव 2019: सोमाभाई पटेल का गढ़ रहा है सुरेंद्रनगर, बीजेपी से मैदान में खड़े हैं महेंद्र मुंजपारा
कांग्रेस नेता सोमाभाई पटेल सुरेंद्रनगर से 4 बार सांसद रह चुके हैं. (फाइल फोटो)

सुरेंद्रनगरः गुजरात के सुरेंद्रनगर लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. इस सीट पर पहली बार 1952 में चुनाव हुआ था. जिसके बाद 1971 तक कांग्रेस का ही प्रभाव रहा. हालांकि इसके बाद 25 सालों तक कांग्रेस यहां सफल नहीं हो पाई थी. हालांकि 1996 में यहां कांग्रेस यहां अपना झंडा फिर से बुलंद करने में सफल रही.

साल 1989 में हुए लोकसभा चुनाव में सोमाभाई पटेल ने बीजेपी को पहली बार जीत दिलाई थी. सोमाभाई पटेल का सुरेंद्रनगर सीट पर राज रहा है. वह यहां से चार बार सांसद रह चुके हैं. हालांकि इसमें तीन बार वह बीजेपी से चुनाव जीते और वह एक बार कांग्रेस से चुनाव जीतने में कामयाब रहे.

सोमाभाई पटेल 1989 और 1991 में लगातार बीजेपी के टिकट से जीत हासिल की. वहीं 2004 में भी उन्होंने बीजेपी से जीत हासिल की. लेकिन इसके बाद 2009 के चुनाव के दौरान वह कांग्रेस में शामिल हो गए. कांग्रेस ने सोमाभाई को टिकट दिया और वह यहां से जीतने में सफल भी हो गए. हालांकि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के देवाजी फतेहपारा ने कांग्रेस के सोमाभाई पटेल को हराया था.

वहीं, लोकसभा 2019 के चुनाव में सुरेंद्रनगर सीट से सांसद देवाजी फतेहपारा का टिकट काट कर महेंद्र मुंजपारा को मैदान में उतारा गया है. वहीं, कांग्रेस ने फिर से सोमाभाई पटेल पर भरोसा जताया है. देखना यह है कि सोमाभाई पटेल को जनता इस बार मौका देती है या नहीं, यहां पर 23 अप्रैल को मतदान किया गया है.