close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: क्या कहते है तिरुप्पुर लोकसभा सीट के आंकड़े

अगर तिरुप्पुर लोकसभा क्षेत्र के इतिहास के बारे में बात करें तो यहां पहले लोकसभा चुनाव 2009 में हुए थे, जिसमें एआईएडीएमके के सी. सिवासामी ने यहां जीत हासिल की थी.

लोकसभा चुनाव 2019: क्या कहते है तिरुप्पुर लोकसभा सीट के आंकड़े

नई दिल्लीः 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई तमिलनाडु की तिरुप्पुर लोकसभा सीट पर अब तक 2 चुनाव हो चुके हैं, जिसमें दोनों ही बार एआईएडीएमके के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज कराई है. उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी. 2009 के लोकसभा चुनाव में यहां एआईएडीएमके के सी सिवासामी ने यहां जीत हासिल की, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने यहां अपना प्रत्याशी बदल दिया और वी. सत्यभामा को टिकट दिया. जिसके बाद पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए सत्यभामा ने यहां फतह हासिल की.

इतिहास में पहली बार बीजेपी ने कांग्रेस से ज्यादा सीटों पर उतारे उम्मीदवार

चुनावी इतिहास
अगर तिरुप्पुर लोकसभा क्षेत्र के इतिहास के बारे में बात करें तो यहां पहले लोकसभा चुनाव 2009 में हुए थे, जिसमें एआईएडीएमके के सी. सिवासामी ने यहां जीत हासिल की थी. इस चुनाव में जीत हासिल कर वह इस निर्वाचन क्षेत्र के पहले सांसद बने थे. बता दें तिरुप्पुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 6 लोकसभा सीटें आती हैं. जिनमें  तिरुप्पुर साउथ (Tiruppur South), तिरुप्पुर नॉर्थ (Tiruppur North), पेरुंदुरई (Perundurai), भवानी (Bhavani), गोबीचेट्टीपलयम (Gobichettipalayam) और अंतूर (Anthiyur) शामिल हैं. 

जगमोहन रेड्डी का गढ़ है कडापा, क्या TDP भेद पाएगी YSRCS का किला

तिरुप्पुर संसदीय क्षेत्र की कुल जनसंख्या
2011 की जनगणना के मुताबिक तिरुप्पुर संसदीय क्षेत्र की कुल जनसंख्या 19,29,965 है. जिसमें से 62.34 फीसदी शहरी आबादी है, जबकि 37.66 फीसदी लोग ग्रामीण इलाके में रहते हैं. इनमें 12.57  फीसदी अनुसूचित जाति (SC) और 0.43 फीसदी अनुसूचित जनजाति (ST) के लोग शामिल हैं.

2014 का जनादेश
2014 के लोकसभा चुनाव में तिरुप्पुर लोकसभा सीट से एआईएडीएमके के वी. सत्यबामा ने 4,42,778 वोट मिले थे, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी डीएमडीके प्रत्याशी  एन. दिनेशकुमार को  2,63,463 वोट मिले. दोनों के बीच जीत का अंतर 1,79,315 रहा.