close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर सीट पर आमने-सामने हैं एनसीपी और शिवसेना

इस सीट पर लंबे समय तक कांग्रेस का कब्‍जा रहा है. कोल्हापुर से इस बार 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 8 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर सीट पर आमने-सामने हैं एनसीपी और शिवसेना
एनसीपी और शिवसेना के बीच टक्‍कर. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तीसरे चरण में महाराष्‍ट्र की 14 सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होना है. इनमें से एक सीट है कोल्‍हापुर. इस पर इस बार शिवसेना और एनसीपी के बीच चुनावी जंग होने के आसार दिख रहे हैं. इस सीट पर पहले लंबे समय तक कांग्रेस का कब्‍जा रहा है. कोल्हापुर से इस बार 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 8 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं.

6 विधानसभा सीटें हैं यहां पर
महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें चांदगढ़, राधानगरी, कागल, काल्‍हापुर साउथ, कारवीर, कोल्‍हापुर नॉर्थ शामिल हैं. इस  सीट पर 1952 में हुए पहले आम चुनाव में कांग्रेस के रत्‍नाप्‍पा कुंभार ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद कांग्रेस यहां 1962 में लौटी थी. तब वीटी पाटिल सांसद बने थे.

 

इस बार ये हैं उम्‍मीदवार
महाराष्‍ट्र की कोल्‍हापुर लोकसभा सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने मौजूदा सांसद धनंजय भीमराव महादिक को फिर टिकट दिया है. शिवसेना ने यहां से संजय सदाशिवराव मांडलिक को चुनाव मैदान में उतारा है. मांडलिक इस सीट से चार बार सांसद रहे हैं. 1998 में उन्‍होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीता था. वहीं 1999 और 2004 में उन्‍होंने एनसीपी की टिकट से बाजी मारी थी. 2009 में वह निर्दलीय जीते थे. बसपा ने इस बार दुनदप्पा कुंदप्पा श्रीकांत को मैदान में उतारा है.