दिल्ली में शाम 7 बजे तक 56.11 प्रतिशत मतदान, राष्ट्रपति समेत कई गणमान्य लोगों ने डाला वोट

 इस चुनाव में कांग्रेस अपनी खोई जमीन वापस हासिल करने की कोशिश में लगी हुई है. पार्टी 2014 के आम चुनाव में तीसरे नंबर पर रही थी.

दिल्ली में शाम 7 बजे तक 56.11 प्रतिशत मतदान, राष्ट्रपति समेत कई गणमान्य लोगों ने डाला वोट
फोटो साभार : ANI

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में छठे चरण के तहत रविवार को मतदान हो रहे है. यहां की सात सीटों पर भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. इस चुनाव में कांग्रेस अपनी खोई जमीन वापस हासिल करने की कोशिश में लगी हुई है. पार्टी 2014 के आम चुनाव में तीसरे नंबर पर रही थी. चुनाव प्रचार के दौरान फिल्मी सितारों ने जमीन पर उतरकर कांग्रेस, भाजपा और ‘आप’ के लिए वोट मांगे.

LIVE अपडेट्स

7 बजे तक तक का हाल 
दिल्ली में शाम 7 बजे तक 56.11 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में शाम 5 बजे तक उत्तरपूर्व दिल्ली में 58.8 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि पूर्वी दिल्ली में 57.4 प्रतिशत मतदान हुआ. नई दिल्ली और दक्षिण दिल्ली में क्रमश: सबसे कम 51.9 प्रतिशत और 52.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

पश्चिम दिल्ली में 55.8 प्रतिशत वोटिंग जबकि उत्तरपश्चिम दिल्ली में 53.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. चांदनी चौक में 56.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित कई गणमान्य लोग मतदान करने वाले प्रमुख व्यक्तियों में शामिल थे. इस चुनाव में दिल्ली में 1.43 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं. वे 164 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा जिसमें से 18 महिलाएं हैं. 43 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया मतदान
4:00 PM: उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू और उनकी पत्नी ऊषा ने दिल्ली के निर्माण भवन मतदान केंद्र में वोट डाला. वोट डालने के बाद नायडू ने  लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें.

4 बजे तक तक का हाल 
लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत दिल्ली में 7 लोकसभा सीटों पर दोपहर 4 बजे तक 45.24 प्रतिशत मतदान हो चुका है. तेज धूप के बावजूद भी लोग मतदान केन्द्रों पर अपनी बारी का इंतजार करते दिख रहे हैं. 

12.10 बजे : प्रियंका गांधी वाड्रा अपने पति रॉबर्ट वाड्रा ने लोधा एस्टेट के सरदार पटेल विद्यालय में अपने हक का प्रयोग करने पहुंची.

11.30 बजे : सुबह 11 बजे तक करीब 20.37 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सर्वाधिक मतदान उत्तर पूर्वी दिल्ली में 22.32 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि उत्तर पश्चिम दिल्ली में 21.41 और दक्षिण दिल्ली में 21.22 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ. चांदनी चौक में 18.31 प्रतिशत, पूर्वी दिल्ली में 20.56, नई दिल्ली में 17.99 और पश्चिम दिल्ली में 20.76 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ. 

 

10.17 बजे : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी औरंगजेब लेन में एनपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे.

10.15 बजे : पूर्वी दिल्ली के AAP कैंडिडेट आतिशी ने जंगीपुरा में कमला नेहरू सरकार सर्वोदय विद्यालय में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंची. बता दें कि इन लोकसभा चुनावों में आतिशी, बीजेपी के गौतम गंभीर और कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली के खिलाफ मैदान में हैं.

9.20 बजे : दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 8.61%, ईस्ट दिल्ली में 8.31, नई दिल्ली में 6.48, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में 8% और साउथ दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7.05 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. 

 

9.15 बजे : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया. मतदान के बाद खट्टर ने जनता से वोट की अपील की.

9.10 बजे :  दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के एक पोलिंग बूथ पर अपने हक का प्रयोग किया. 

8.50 : दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पंडाव नगर स्थित पोलिंग बूथ पर पहुंचे और मतदान किया. 

8.45 बजे : दिल्ली: दिल्ली के पूर्व सीएम और उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने निजामुद्दीन (पूर्व) के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला.

8.40 बजे : बीजेपी नेता हर्षवर्धन ने कहा कि मोदी लहर नहीं बल्कि सुनामी है. उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया जिसमें मानवता और राष्ट्रवाद होगा, फिर विश्व गुरू. हम हर ऊंचाइयों पर आगे बढ़ रहे हैं. मुझे आज तक किसी भी चुनाव में धक धक नहीं हुआ है.

8.20 बजे : दिल्ली: चांदनी लोकसभा सीट पर पोलिंग बूथ 124 में EVM खराब होने की शिकायत मिली है. 

8.01 बजे : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और उत्तरी पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने कहा कि वह जीत को लेकर पूरी तरह से कॉन्फिडेंट है. उन्होंने कहा कि जो मैंने दिल्ली में 15 साल मुख्यमंत्री के तौर पर काम किया है उसका फल जनता उन्हें इस बार के चुनाव में देगी. शीला ने कहा, मैंने जो काम किया है हमारे लिए प्लस पॉइंट है. इस बार का हवा का रुख कांग्रेस की तरफ से है और वे बीजेपी के प्रत्याशी मनोज तिवारी को चुनौती के तौर पर नहीं दिखती हैं.

7.56 बजे : पूर्वी दिल्ली के बीजेपी कैंडिडेट गौतम गंभीर ने ओल्ड राजेंद्र नगर में एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. गौतम गंभीर अपने परिवार के साथ पोलिंग स्टेशन पर पहुंचे और लाइन में लगकर मतदान किया. बता दें कि गौतम गंभीर AAP के आतिशी और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली के खिलाफ हैं.

7.41 बजे : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हरियाणा के गुरुग्राम में अपने हक का प्रयोग करने पहुंचे. मतदान करने के लिए विराट कोहली एक आम नागरिक की तरह लाइन में लगे और वोट डाला. वहीं, देश के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी अपनी पत्नी के साथ नई दिल्ली सीट के निर्माण भवन स्थित मतदान केंद्र पर वोट करने लिए पहुंचे.

 

हेमा मालिनी और सनी देओल ने जहां भाजपा के लिए प्रचार किया तो राज बब्बर तथा नगमा ने कांग्रेस के लिए वोट मांगे. प्रकाश राज, स्वरा भास्कर तथा गुल पनाग ने ‘आप’ के लिए प्रचार किया. प्रचार के दौरान, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मोतीनगर में एक शख्स ने थप्पड़ जड़ा तो ‘आप’ की पूर्वी दिल्ली की उम्मीदवार आतिशी ‘अपमानजनक पर्चे’ को लेकर संवाददाता सम्मेलन में रो पड़ी. वहीं टिकट नहीं मिलने से भाजपा के उत्तर पश्चिम दिल्ली से सांसद रहे उदित राज ने कांग्रेस का दामन थाम लिया.

दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 164 प्रत्याशी अपनी किस्मत अज़मा रहे हैं, जिनमें 18 महिलाएं हैं. प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस से उत्तर पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्वी दिल्ली से पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली, नयी दिल्ली से पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और दक्षिण दिल्ली से बॉक्सर विजेंद्र सिंह शामिल हैं तो भाजपा की ओर से प्रमुख उम्मीदवारों में चांदनी चौक से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, नयी दिल्ली से मीनाक्षी लेखी जबकि प्रदेश भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी उत्तरपूर्वी दिल्ली से चुनाव मैदान में हैं. वहीं आम आदमी पार्टी की ओर से अहम उम्मीदवारों में उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे और पूर्वी दिल्ली से आतिशी शामिल हैं.

सभी सात लोकसभा क्षेत्रों के 13,819 मतदान केंद्रों पर मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे खत्म होगा. 70 में से हरेक विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श मतदान केंद्र है. इसमें से 17 मतदान केंद्र पर सिर्फ महिला स्टाफ होगा.

469 मतदान स्थलों की संवेदनशील के तौर पर पहचान की गई है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस, होम गार्ड और अर्द्धसैनिक बलों के 60,000 कर्मियों को तैनात किया जाएगा.

23 अप्रैल को प्रकाशित मतदाता सूची के मुताबिक, दिल्ली में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं एवं 669 थर्ड जेंडर शामिल हैं. दिल्ली में 18-19 साल के 2,54,723 मतदाता हैं. 40,532 दिव्यांग मतदाता हैं जिन्हें घर से मतदान केंद्र लाने और फिर घर तक छोड़ने की सुविधा मिलेगी. चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर राजनीतिक पार्टियों और अन्य के खिलाफ करीब 270 प्राथमिकियां और शिकायतें दर्ज की गई हैं.