लोकसभा चुनाव 2019: धुले सीट पर 6 बार से रहा है BJP का परचम, मैदान में हैं सुभाष भामरे

बीजेपी पिछले 6 चुनावों से इस सीट को जीत रही है. इस बार यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच चुनावी जंग के आसार हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: धुले सीट पर 6 बार से रहा है BJP का परचम, मैदान में हैं सुभाष भामरे
बीजेपी से सुभाष भामरे हैं मैदान में. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के चौथे चरण के तहत महाराष्‍ट्र की 17 सीटों पर 29 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इन सीटों में से एक है धुले लोकसभा सीट. यहां कभी कांग्रेस का राज रहा है. लेकिन अब इस सीट पर बीजेपी का परचम है. बीजेपी पिछले 6 चुनावों से इस सीट को जीत रही है. इस बार यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच चुनावी जंग के आसार हैं.

6 विधानसभा सीटें हैं यहां
महाराष्‍ट्र के धुले लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें धुले रूरल, धुले सिटी, सिंदखेड़ा, मालेगांव सेंट्रल, मालेगांव आउटर और बगलान शामिल हैं. 1957 में धुले लोकसभा सीट पर पहला चुनाव हुआ था. उन चुनाव में भारतीय जन संघ के उत्‍तमराव लक्ष्‍मण पाटिल ने जीत दर्ज की थी.

 

इसके बाद 1962 में कांग्रेस ने यह सीट जीती और 1996 तक इसे अपने पास रखा. 1996 के चुनाव में बीजेपी ने यहां पहली बार जीत दर्ज की. उस समय बीजेपी की टिकट पर साहेबराव सुकराम बागुल ने जीत हासिल की थी. इसके बाद से ही यह सीट बीजेपी के खाते में है.

इस बार ये हैं प्रत्‍याशी
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी ने इस सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद डॉ. सुभाष भामरे पर फिर दांव लगाया है. 2014 के चुनाव में सुभाष भामरे ने 5.29 लाख वोट हासिल करके जीत दर्ज की थी. उन्‍होंने कांग्रेस के अमरीश भाई पटेल को हराया था. इस बार कांग्रेस ने कुणाल रोहिदास पाटिल को टिकट दिया है. वहीं बसपा की ओर से संजय अपरंती मैदान में हैं.