लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्‍ट्र के लातूर में बीजेपी और कांग्रेस में है टक्‍कर

लातूर लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस बार मौजूदा सांसद सुनील गायकवाड़ की जगह सुधाकर तुकाराम श्रंगारे को टिकट दिया है.

लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्‍ट्र के लातूर में बीजेपी और कांग्रेस में है टक्‍कर
बीजेपी और कांग्रेस के बीच है जंग. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के दूसरे चरण के लिए महाराष्‍ट्र की 10 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होना है. यहां की लातूर लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर की स्थिति बन रही है.

6 विधानसभा सीटें हैं इस क्षेत्र में
महाराष्‍ट्र की लातूर लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें लातूर ग्रामीण, लातूर सिटी, अहमदपुर, उदगिर, निलंगा और लोहा हैं. 1962 में यहां पहली बार चुनाव हुआ था. उस चुनाव में कांग्रेस के तुलसीराम कांबले ने जीत दर्ज की थी. वह 1967 और 1971 में भी यहां से सांसद बने थे. 

 

1977 में यहां से पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया के उद्धवराव पाटिल ने जीत दर्ज की थी. 1980 में फिर यहां कांग्रेस लौटी. 1980 में यहां से कांग्रेस के शिवराज पाटिल ने जीत दर्ज की. वह 2004 तक यहां से सांसद रहे. 2004 में बीजेपी ने कांग्रेस के किले में सेंध लगाई. बीजेपी की रूपाताई पाटिल ने यहां से जीत दर्ज की. 2009 में कांग्रेस फिर आई. 2014 में बीजेपी के सुनील गायकवाड़ ने यहां से जीत दर्ज की.

इस बार ये हैं प्रत्‍याशी
लातूर लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस बार मौजूदा सांसद सुनील गायकवाड़ की जगह सुधाकर तुकाराम श्रंगारे को टिकट दिया है. कांग्रेस ने कामंत मछिंद्र, बसपा ने सिद्धार्थ कुमार दिगंबरराव सूर्यवंशी और वंचित बहुजन आघाडी ने राम गरकार समेत करीब 10 प्रत्‍याशी मैदान में उतारे हैं. कांग्रेस इसे बीजेपी से वापस लेने के लिए कामंत मछिंद्र पर दांव खेला है.