close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: नांदेड़ में हावी रही हैं कांग्रेस, अशोक चव्‍हाण फिर मैदान में

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के लिए इस बार यहां से बीजेपी ने चिखलीकर प्रताप गोविंदराव, समाजवादी पार्टी ने अब्‍दुल समद, वंचित बहुजन आघाड़ी ने भिंगे यशपाल नरसिंह राव और बहुजन मुक्ति पार्टी ने मोहन आनंदराव को मैदान में उतारा है.

लोकसभा चुनाव 2019: नांदेड़ में हावी रही हैं कांग्रेस, अशोक चव्‍हाण फिर मैदान में
अशोक चव्‍हाण मैदान में हैं. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के दूसरे चरण के लिए महाराष्‍ट्र की 10 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होना है. इन 10 लोकसभा सीटों में से एक नांदेड़ सीट वीआईपी सीट है. यहां से महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस प्रदेशाध्‍यक्ष अशोक चव्‍हाण 2014 में चुनाव जीते थे. इस बार फिर कांग्रेस ने उन्‍हें टिकट दिया है.

इस बार यहां से बीजेपी ने चिखलीकर प्रताप गोविंदराव, समाजवादी पार्टी ने अब्‍दुल समद, वंचित बहुजन आघाड़ी ने भिंगे यशपाल नरसिंह राव और बहुजन मुक्ति पार्टी ने मोहन आनंदराव को मैदान में उतारा है.

 

नांदेड़ सीट में हैं 6 विधानसभा सीटें
महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें भोकर, नांदेड़ नार्थ, नांदेड़ साउथ, नायगांव, देगलुर और मुखेड़ शामिल हैं. यहां 1952 में हुए आम चुनाव में कांग्रेस के शंकरराव तेलकीकर ने जीत दर्ज की थी.

अशोक चव्‍हाण ने 2014 में दर्ज की जीत
महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक चव्‍हाण ने 2014 के आम चुनाव में नांदेड़ से जीत दर्ज की थी. कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े अशोक चव्‍हाण को इन चुनाव में 4.93 लाख वोट मिले थे. बीजेपी ने 2014 में दिगंबर बापूजी पाटिल को मैदान में उतारा था. उन्‍हें 4.11 लाख वोट मिले थे.