close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: 2014 में BJP ने नंदुरबार में ढहाया था कांग्रेस का किला

इस सीट पर कांग्रेस का लंबे समय तक परचम रहा है. 2014 में मोदी लहर में बीजेपी ने कांग्रेस का यह किला ढहा दिया था. यहां से बीजेपी की डॉक्‍टर हीना विजयकुमार गावित ने चुनाव जीता था.

लोकसभा चुनाव 2019: 2014 में BJP ने नंदुरबार में ढहाया था कांग्रेस का किला
बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्‍कर. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तहत महाराष्‍ट्र की 48 सीटों पर मतदान होना है. 29 अप्रैल को यहां की नंदुरबार लोकसभा सीट पर चौथे चरण के तहत मतदान होना है. इस सीट पर कांग्रेस का लंबे समय तक परचम रहा है. 2014 में मोदी लहर में बीजेपी ने कांग्रेस का यह किला ढहा दिया था. यहां से बीजेपी की डॉक्‍टर हीना विजयकुमार गावित ने चुनाव जीता था.

6 विधानसभा सीटें हैं यहां
महाराष्‍ट्र के नंदुरबार लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें अक्‍कलकुवा, शहादा, नंदुरबार, नवापुर, सकरी और शीरपुर शामिल हैं. ये 6 विधानसभा सीटें 2008 में बने नए परिसीमन के बाद अस्तित्‍व में आईं. 2008 के पहले इस लोकसभा क्षेत्र में नवापुर, नंदुरबार, तालोद, अकरानी, शहाडे और शीरपुर विधानसभा सीटें आती हैं. नंदुरबार अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित लोकसभा सीट है.

 

इस बार 11 प्रत्याशी मैदान में
महाराष्‍ट्र की नंदुरबार लोकसभा सीट से इस बार 11 प्रत्‍याशी मैदान में हैं. कांग्रेस की ओर से इस सीट पर केसी पाडवी चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने यहां से मौजूदा महिला सांसद हीना विजय कुमार गावित को फिर टिकट दिया है. युवा महिला सांसद हीना गावित 2014 में इस सीट से बीजेपी की टिकट पर पहली बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं. उन्होंने कांग्रेस नेता और 9 बार लगातार लोकसभा चुनाव जीतने वाले माणिक राव गावित को हराया था.