close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: PMO में अफसरी से लेकर लोकसभा तक, ऐसा है सलमान खुर्शीद का सफर

1981 में इंदिरा गांधी की सरकार के समय सलमान खुर्शीद ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में विशेष अधिकारी के रूप भी काम किया.

लोकसभा चुनाव 2019: PMO में अफसरी से लेकर लोकसभा तक, ऐसा है सलमान खुर्शीद का सफर
सलमान खुर्शीद फर्रुखाबाद से हैं चुनाव मैदान में. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : उत्‍तर प्रदेश का फर्रुखाबाद जिला (farrukhabad) इस बार फिर लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) की चर्चा में है. यहां से कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद फिर चुनाव मैदान में हैं. 2014 में चुनावी मैदान में शिकस्‍त खाए सलमान खुर्शीद को पार्टी ने इस बार फिर मैदान में उतारा है. सलमान खुर्शीद का राजनीतिक सफर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में शुरू हुआ था. वह इंदिरा गांधी की सरकार में प्रधानमंत्री कार्यालय में अफसर थे. इसके बाद वह राजनीतिक सफर तय करके लोकसभा तक पहुंचे.

1. सलमान खुर्शीद का जन्‍म 1 जनवरी, 1953 को यूपी के अलीगढ़ में हुआ था. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री खुर्शीद आलम खान के पुत्र और पूर्व राष्‍ट्रपति जाकिर हुसैन के नाती हैं.

2. खुर्शीद की स्‍कूली शिक्षा पटना के सेंट जेवियर्स, दिल्‍ली के दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल में हुई. उन्‍होंने दिल्‍ली के सेंट स्‍टीफंस कॉलेज में भी पढ़ाई की. साथ ही उन्‍होंने ब्रिटेन के ऑक्‍सफोर्ड स्थित सेंट एडमंड हॉल कॉलेज से पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया है.

3. सलमान खुर्शीद भारतीय राजनीतिज्ञ, वरिष्ठ अधिवक्ता, प्रख्यात लेखक और कानून शिक्षक हैं. वह विदेश मंत्रालय में मंत्री भी रहे. 

 

4. 1981 में इंदिरा गांधी की सरकार के समय सलमान खुर्शीद ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में विशेष अधिकारी के रूप भी काम किया.

5. पहली बार सलमान खुर्शीद 1991 में फर्रुखाबाद सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. इसके बाद 2009 में वह दोबारा यहां से चुने गए थे.

6. 2014 के लोकसभा चुनाव में सलमान खुर्शीद को बीजेपी के मुकेश राजपूत ने शिकस्‍त दी थी. इस बार फिर इस सीट पर दोनों आमने-सामने हैं.

7. सलमान खुर्शीद जून 1991 में वाणिज्य के केंद्रीय उप मंत्री बने. बाद में वह विदेश मामलों के राज्य मंत्री (जनवरी 1993-जून 1996) बने.

8. सलमान खुर्शीद उत्‍तर प्रदेश प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दो बार अध्‍यक्ष भी रहे हैं.

9. सलमान खुर्शीद और उनकी पत्‍नी लुईस खुर्शीद संयुक्‍त रूप से दिव्‍यांग लोगों के लिए जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्‍ट भी चलाते हैं.