Breaking News
  • #IndiaKaArth : बस थोड़ी देर में देश के गृहमंत्री अमित शाह ZEE NEWS पर होंगे LIVE

सपा नेता अखिलेश यादव ने ममता बनर्जी को किया फोन, आगे की रणनीति पर हुई चर्चा

लोकसभा चुनाव (lok sabha elections 2019) खत्‍म होने के बाद विपक्षी दलों की आगे की रणनीति के तहत समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव ने तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी से फोन पर बात की है.

सपा नेता अखिलेश यादव ने ममता बनर्जी को किया फोन, आगे की रणनीति पर हुई चर्चा

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव (lok sabha elections 2019) खत्‍म होने के बाद विपक्षी दलों की आगे की रणनीति के तहत समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव ने तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी से फोन पर बात की है. सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं ने चुनावी नतीजों के बाद उपजने वाली संभावित परिस्थितियों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच बंगाल और यूपी की सीटों पर चर्चा हुई. ममता बनर्जी की जल्द ही अखिलेश और मायावती से मुलाकात हो सकती है. चुनाव नतीजों के तुरंत बाद दिल्ली पहुचेंगे अखिलेश-मायावती और ममता बनर्जी. उल्‍लेखनीय है कि 23 मई को चुनावी नतीजे आएंगे.

अखिलेश और मायावती की मुलाकात
लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण खत्म होते-होते सभी राजनीतिक दल सरकार बनाने के लिए जरूरी समीकरण बनाने की कवायद में जुट गए हैं. सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और टीडीपी चीफ एन चंद्रबाबू नायडू से मायावती की मुलाकात टलने के बाद लखनऊ में अखिलेश यादव बसपा प्रमुख मायावती से मुलाकात करने उनके आवास पर पहुंचे. जहां, दोनों के बीच करीब एक घंटे तक नई सरकार को लेकर बातचीत हुई. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि रविवार को सामने आए एग्जिट पोल्स के बाद दोनों नेताओं ने मुलाकात का ये फैसला लिया है.

Lok sabha elections 2019 : यह जंग आक्रामक ब्रांड मोदी और दो दशक पुराने सामाजिक समीकरणों के बीच थी

एग्जिट पोल के रुझानों के बाद राजनीतिक दलों ने अपनी रणनीति बनानी भी शुरू कर दी है. वहीं, कुछ दल एक्जिट पोल्स को गलत बता रहे हैं. विपक्षियों को कहना है कि 23 मई के चुनावी नतीजों के बाद ही ये साफ होगा की देश की सत्ता एक बार फिर से किसके पास रहेगी. यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर एग्जिट पोल्स में महागठंबधन के हालात सही नहीं बताए गए हैं. 

इस बात पर हुई चर्चा
बैठक में दोनों नेताओं ने सीटों की संख्या का आकलन किया. गठबंधन के नेताओं को उम्मीद है कि यूपी की 80 सीटों में से महागठबंधन को 56 सीटों पर जीत मिलेगी. इसके साथ ही दोनों नेताओं ने सरकार बनाने के लिए विपक्षी दलों के साथ जानें पर भी चर्चा की. सूत्रों के मुताबिक, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती का अनुमान है कि 23 मई को देश का नया पीएम मिलेगा. दोनों नेता 23 मई को ममता बनर्जी और शरद पवार से बातचीत करेंगे. वहीं, कांग्रेस से मुलाकात 23 मई को नतीजे आने के बाद करेंगे. कयास लगाए जा रहे हैं कि एग्जिट पोल के आंकड़ों के बाद तीसरे मोर्चे के लिए कवायद शुरू हो गई है. बसपा का साथ पाने को सभी आतुर होते दिख रहे हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों नेताओं के बीच इसी मोर्चे को लेकर चर्चा हो रही है.

अब 24 को होगी विपक्षी दलों की बैठक
वहीं, एग्जिट पोल के दिखाए जाने के बाद दिल्ली में 21 मई को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक को अब चुनाव नतीजों तक टाल दिया है. जानकारी के मुताबिक, अब यह बैठक 24 मई को होगा. चंद्रबाबू नायडू ने 21 मई को विपक्ष की बैठक रखने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन ज्यादातर विपक्षी दलों ने 23 के नतीजों के बाद बैठक करने पर सहमति जताई थी. अब एग्जिट पोल के सामने आने के बाद विपक्ष के प्लान में बदलाव किया गया है.