महबूबाबाद लोकसभा सीट: TRS का नए चेहरे पर दांव, कांग्रेस से है सीधी टक्कर

इस लोकसभा सीट पर 11 अप्रैल को वोटिंग हो चुकी है. यहां 59.90 फीसदी मतदान रिकॉर्ड हुआ. अब 23 मई को आने वाले चुनावी रिजल्ट में इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा.

महबूबाबाद लोकसभा सीट: TRS का नए चेहरे पर दांव, कांग्रेस से है सीधी टक्कर
महबूबाबाद संसदीय सीट से टीआरएस प्रत्याशी कविता मलोथ. (फोटो साभार: फेसबुक)

महबूबाबाद: तेलंगाना की महबूबाबाद लोकसभा क्षेत्र (Mahabubabad Lok Sabha Constituency) से तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने इस बार अपनी पार्टी के मौजूदा सांसद प्रो. अज़मीरा सीताराम नाइक का टिकट काटकर नए चेहरे कविता मलोथ (Maloth Kavitha) पर दांव लगाया है. कांग्रेस ने पोरिका बलराम नाइक को टिकट दिया है जबकि बीजेपी ने जातोतु हुसैन नाइक (Jatothu Hussain Naik) को चुनावी मैदान में उतारा. इस लोकसभा सीट पर 11 अप्रैल को वोटिंग हो चुकी है. यहां 59.90 फीसदी मतदान रिकॉर्ड हुआ. अब 23 मई को आने वाले चुनावी रिजल्ट में इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा.

तेलंगाना राज्य की सभी 17 सीटों पर पहले चरण यानी 11 अप्रैल को वोटिंग हो चुकी है. 10 मार्च को लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद 18 मार्च को यहां नोटिफिकेशन निकाला गया और 25 मार्च को नॉमिनेशन की अंतिम तारीख घोषित की गई. इसके बाद 26 मार्च को प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लगाई गई और 11 अप्रैल को वोटिंग हुई.

पूर्व सांसद और केंद्रीय मंत्री पोरिका बलराम नाइक तीसरी बार महबूबाबाद संसद सीट से कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ेंगे. उनका मुकाबला कांग्रेस की पूर्व विधायक मलोथ कविता से होगा, जो अब टीआरएस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. कविता को 2014 में महबूबाबाद से विधायक के रूप में चुना गया था. हालांकि, उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनावों में चुनाव नहीं लड़ा था.

राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी टीआरएस के नेता अजमीरा सीताराम नाइक 2014 के आम चुनाव में 3,20,569 मत पाकर विजयी हुए थे. उन्होंने कांग्रेस के बलराम नाइक को बड़े अंतर से हराया था. बलरम को 25.51 फीसदी यानी 2,85,577 वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर रहे टीडीपी नेता बनोठ मोहनलाल को यहां 2,15 904 वोट मिले थे. बता दें कि इस संसदीय क्षेत्र में कुल 11,24,370 वोट पड़े थे.

पता हो कि भारत के आंध्रप्रदेश राज्य से अलग होकर तेलंगाना भारत का 29वां राज्य बना था. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी हैदराबाद है. राज्य में मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव की अगुवाई में टीआरएस पार्टी की सरकार है. इस राज्य में 119 विधानसभा सीटें और 17 लोकसभा सीटें हैं. वहीं प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 31 है.