close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छठे चरण में 59 सीटों पर 62.27% वोट‍िंग, बंगाल ने 80.16% ने वोट कर सबको पीछे छोड़ा

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर वोट डाले गए. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर वोट‍िंग हुई.

छठे चरण में 59 सीटों पर 62.27% वोट‍िंग, बंगाल ने 80.16% ने वोट कर सबको पीछे छोड़ा
फोटो साभार : ANI

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर वोट डाले गए. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हुआ. पश्‍च‍िम बंगाल में इस चरण में सबसे ज्‍यादा वोटिंग हुई. यहां पर 80 फीसदी से ज्‍यादा वोट डाले गए. रात 8 बजे तक देश की 59 सीटों पर  62.27% वोट‍ि‍ंग हुई. इस चरण में भी वोट करने के मामले में पश्‍च‍िम बंगाल सबसे आगे है. 

पश्‍च‍िम बंगाल में 80.16 फीसदी वोट डाले गए. दिल्‍ली में 58.01, हरियाणा में 65.48, उत्‍तर प्रदेश में 54.24 फीसदी, बिहार में 59.29 प्रति‍शत, झारखंड में 64.50 फीसदी और मध्‍य प्रदेश में 62.06 प्रति‍शत मतदान हुआ.

यूपी की 14 सीटों पर मतदान
मतदान के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं. इनमें से आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और इलाहाबाद पर देश की नजरें हैं.

LIVE अपडेट्स

12.22 बजे : रॉबर्ट वाड्रा के साथ मतदान करने पहुंची प्रियंका गांधी ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि यह चुनाव लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश की जनता मोदी सरकार से परेशान है. 

12.10 बजे : प्रियंका गांधी वाड्रा अपने पति रॉबर्ट वाड्रा ने लोधा एस्टेट के सरदार पटेल विद्यालय में अपने हक का प्रयोग करने पहुंची.

11.30 बजे : देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह 11 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 8.66 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 12.15 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 16.25 फीसदी, बिहार में 12.98 फीसदी, मध्य प्रदेश में 17.85 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 22.94 फीसदी, झारखंड में 27.56 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. 

10.20 बजे : आज़मगढ़ लोकसभा क्षेत्र से आ रही ईवीएम गड़बड़ी, पीठासीन अधिकारियों की मनमानी एवं भाजपा नेताओं की दबंगई की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई कर निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करे चुनाव आयोग.

10.17 बजे : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी औरंगजेब लेन में एनपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे.

10.15 बजे : पूर्वी दिल्ली के AAP कैंडिडेट आतिशी ने जंगीपुरा में कमला नेहरू सरकार सर्वोदय विद्यालय में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंची. बता दें कि इन लोकसभा चुनावों में आतिशी, बीजेपी के गौतम गंभीर और कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली के खिलाफ मैदान में हैं.

9.25 बजे : दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 8.61%, ईस्ट दिल्ली में 8.31, नई दिल्ली में 6.48, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में 8% और साउथ दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7.05 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. 

 

9.20 बजे : उत्तर प्रदेश के मछलीशहर संसदीय क्षेत्र मे भी कबूलपुर पोलिंग बूथ में सुबह से मतदान नही हो सका है. सुबह 6 बजे से मुश्लिम महिलाएं वोटिंग के लिए आ गई थी. महिलाओं का आरोप है कि जानबूझकर कर प्रशासन उन्हें वोट देने से रोक रहा है.

 9.18 बजे : यूपी में सुबह 9:00 बजे तक 9.28% मतदान दर्ज किया. वहीं, दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. झारखण्ड में 14.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

9.15 बजे :  उत्तर प्रदेश के नोएडा से बुलेट से चला कर यशोदा दुबे नाम की एक युवती अपना वोट देने के लिए धनबाद के सिन्दरी में पहुंची. आपको बता दें कि यशोदा ने लोकसभा चुनावों में पहली बार वोट किया है. मतदान केंद्र पर बुलेट से पहुंची युवती ने कहा कि वह इस सफर के जरिए जनता को संदेश देना चाहती हैं कि मतदान हर हाल में जरूरी है. इससे सिर्फ देश का नहीं बल्कि हमारा भी भविष्य निर्धारित होगा. देखिए VIDEO

 

 9.10 बजे :  दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के एक पोलिंग बूथ पर अपने हक का प्रयोग किया. 

8.50 बजे : दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पंडाव नगर स्थित पोलिंग बूथ पर पहुंचे और मतदान किया. 

8.25 बजे : गुना संसदीय क्षेत्र के कई पोलिंग बूथों पर कतारे अब खत्म होती नजर आ रही हैं. शहरी इलाकों में खासतौर पर सुबह लंबी कतारें देखने को मिली लेकिन 8:00 बजे के बाद इक्का-दुक्का वोटर ही पोलिंग बूथों का रुख करते नजर आ रहे हैं. 

8.20 बजे : सुबह 8 बजे तक बिहार में 4.08 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. बाल्मीकिनगर-5.8, पश्चिम चंपारण-5.4, पूर्वी चंपारण-3.2, शिवहर-2.5, वैशाली-4, गोपालगंज-3.5, सिवान-6, महराजगंज-2.3 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. 

8.05 बजे: ज्योतिराजे सिंधिया ने कहा यूपीए को पूर्ण बहुमत मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में यूपीए, बीजेपी को उखाड़कर सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा, 10 साल तक हमारी सरकार थी और हमनें हर समाज को अवसर दिया गया था.

8.01 बजे : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और उत्तरी पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने कहा कि वह जीत को लेकर पूरी तरह से कॉन्फिडेंट है. उन्होंने कहा कि जो मैंने दिल्ली में 15 साल मुख्यमंत्री के तौर पर काम किया है उसका फल जनता उन्हें इस बार के चुनाव में देगी. शीला ने कहा, मैंने जो काम किया है हमारे लिए प्लस पॉइंट है. इस बार का हवा का रुख कांग्रेस की तरफ से है और वे बीजेपी के प्रत्याशी मनोज तिवारी को चुनौती के तौर पर नहीं दिखती हैं.

8.00 बजे : छठे चरण में एक बार फिर पश्चिम बंगाल में हिंसा देखने को मिली है. बंगाल के झारग्राम में भारतीय जनता पार्टी के बूथ कार्यकर्ता का शव मिला है. इसके साथ ही एक टीएमसी कार्यकर्ता का भी शव बरामद हुआ है. तो वहीं दो टीएमसी कार्यकर्ताओं को गोली मार दी गई है.

7.56 बजे : पूर्वी दिल्ली के बीजेपी कैंडिडेट गौतम गंभीर ने ओल्ड राजेंद्र नगर में एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. गौतम गंभीर अपने परिवार के साथ पोलिंग स्टेशन पर पहुंचे और लाइन में लगकर मतदान किया. बता दें कि गौतम गंभीर AAP के आतिशी और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली के खिलाफ हैं.

7.40 बजे : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हरियाणा के गुरुग्राम में अपने हक का प्रयोग करने पहुंचे. मतदान करने के लिए विराट कोहली एक आम नागरिक की तरह लाइन में लगे और वोट डाला.

 

 

7.35 बजे : मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने भोपाल में अपने हक का प्रयोग किया. वोट डालने के बाद साध्वी प्रज्ञा ने लोगों से वोट डालने की अपील की. 

 

 

7.20 बजे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए लोगों से मतदान की अपील की

177 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला
उत्तर प्रदेश में इन 14 लोकसभा सीटों पर मतदाता 177 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. भाजपा ने यहां से 14, कांग्रेस ने 11, सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के तहत बसपा ने 11 और सपा ने तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव इस बार आजमगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से उनके पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 2014 के चुनाव में मोदी लहर के बावजूद जीत दर्ज की थी.

सुल्तानपुर में मेनका का इम्तिहान
सुलतानपुर से इस बार केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी चुनाव मैदान में हैं. पिछली बार इस सीट से मेनका के पुत्र वरुण गांधी ने जीत दर्ज की थी. मां-बेटे ने इस बार सीटों की अदला-बदली कर ली है. मेनका के खिलाफ गठबंधन की ओर से चन्द्रभान सिंह यादव मैदान में हैं तो कांग्रेस ने संजय सिंह को यहां से चुनाव लड़ाकर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास किया है.

दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर दिलचस्प मुकाबला
दिल्ली में सातों सीटों पर कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. उत्तर पूर्वी दिल्ली में जहां पूर्व मख्यंत्री शीला दीक्षित और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी किस्मत आजमा रहे हैं, तो वहीं गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से ताल ठोक रहे हैं. दिल्ली के चुनावी रण में कांग्रेस ने मुक्केबाज विजेंद्र सिंह को दक्षिणी दिल्ली को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि गायक हंसराज हंस उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से रण में उतरे हैं.

पूर्वी चंपारण बनेगी खास सीट
बिहार में जिन आठ लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान हो रहा है, उनमें वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, महाराजगंज और वैशाली शामिल हैं. पूर्वी चंपारण से जहां भाजपा के राधा मोहन सिंह चुनाव मैदान में हैं तो वहीं वैशाली से राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह ताल ठोक रहे हैं.

सातवें चरण में 59 लोकसभा सीटों  मतदान
इस तरह 543 सदस्यीय लोकसभा की 474 सीटों के लिए रविवार को मतदान संपन्न हो जाएगा. बाकी सीटों के लिए अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा. 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. जिसके बाद 23 मई को मतगणना होगी.