close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: छत्तीसगढ़ में ढाई घंटे में 12 फीसदी से अधिक वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर सहित 7 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: छत्तीसगढ़ में ढाई घंटे में 12 फीसदी से अधिक वोटिंग
फोटो साभारः ANI

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर सहित 7 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं. जिसमें करीब 1 करोड़ 27 लाख मतदाता 123 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के चुनाव में पहले ढाई घंटे में 12 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण के मतदान वाले इन सात लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत 58 विधानसभा क्षेत्र शामिल है. तीसरे चरण में कुल 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें रायपुर में 25, बिलासपुर में 25, दुर्ग में 21, कोरबा में 13, रायगढ़ में 14, जांजगीर में 15 तथा सरगुजा में 10 उम्मीदवार शामिल हैं.

बता दें रायपुर के साथ ही बिलासपुर, दुर्ग, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा और सरगुजा सीटों पर भी मतदान जारी है. जिसके लिए क्षेत्र में 15 हजार 408 बूथ बनाए गए हैं. शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की है. बता दें इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच माना जा रहा है.

मतदान के दौरान कई जगह EVM में गड़बड़ी की शिकायतों का दौर भी शुरू हो गया है. रायपुर के रोहिणीपुरम स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 195, कोटा में 18 और 32 पोलिंग बूथ में ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली है. इसके अलावा सेंट पाल स्कूल में 26 नंबर बूथ, विवेकानंद नगर में 38 नंबर बूथ और संत कंवर राम कन्या शाला बूथ क्रमांक 19 में भी मशीन खराब होने की सूचना मिली है. कोरबा लोकसभा के बूथ क्रमांग 73 और 68 में अभी तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है.

लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: PM मोदी ने अहमदाबाद के रानिप में किया मतदान

छत्तीसगढ़ के अलावा इस चरण में 13 और राज्यों में उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद होने जा रही है. जिन राज्यों में आज मतदान हो रहे हैं उनमें छत्तीसगढ़ की (7), असम की (4), बिहार की (5), गुजरात की (26), गोवा की (2), कर्नाटक की (14), जम्मू-कश्मीर की (1), ओडिशा की (6), उत्तर प्रदेश की (10), दमन और दीव की (1) और दादरा और नगर हवेली की (1) सीट शामिल हैं. बता दें गुजरात की सभी 26 सीटों पर एक ही चरण में मतदान हो रहे हैं.

बता दें देश भर में जिन 115 सीटों पर मतदान हो रहे हैं उनमें वायनाड, तिरुवंतमपुरम और गांधीनगर जैसी हाईप्रोफाइल सीट्स भी शामिल हैं. क्योंकि गांधीनगर लोकसभा सीट से अमित शाह चुनावी मैदान में हैं इसलिए देश भर में इसकी चर्चाएं तेज ह गई हैं. वहीं केरल की वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चुनावी मैदान में होने से यह सीट चर्चा का विषय बनी हुई है. इसके अलावा तिरुवंतमपुरम से कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर चुनावी मैदान में हैं.

LIVE : बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर वोटिंग, पहले घंटे में 4.3 प्रतिशत मतदान

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह नगर अहमदाबाद में मतदान करेंगे, जिसके चलते वह आज गांधीनगर पहुंचे हैं. गांधीनगर में अपनी मां हीरा बा से मुलाकात के लिए निकल चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी निशान हाईस्कूल स्थित पोलिंग बूथ में मतदान करेंगे, जिसके चलते भाजपा अध्यक्ष तैयारियों का जायजा लेने यहां पहले ही पहुंच चुके हैं.