close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्या इन लोकसभा चुनावों में काम आएगा एचडी देवगौड़ा का 60 साल का राजनीतिक अनुभव?

राजनीति के पुराने खिलाड़ी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा इन चुनावों में अपनी पारंपरिक सीट हासन को छोड़कर तुमकुर सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. देवगौड़ा जेडीएस और कांग्रेस के साझा उम्मीदावर हैं, इसलिए उनके लिए इस सीट पर विजयी होना नाक का सवाल माना जा रहा है.

क्या इन लोकसभा चुनावों में काम आएगा एचडी देवगौड़ा का 60 साल का राजनीतिक अनुभव?
फाइल फोटो

नई दिल्ली: राजनीति के पुराने खिलाड़ी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा इन चुनावों में अपनी पारंपरिक सीट हासन को छोड़कर तुमकुर सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. देवगौड़ा जेडीएस और कांग्रेस के साझा उम्मीदावर हैं, इसलिए उनके लिए इस सीट पर विजयी होना नाक का सवाल माना जा रहा है.

60 साल का राजनीतिक अनुभव
देवगौड़ा की गिनती देश के सबसे वरिष्ठ राजनेताओं में होती है. वह देश के 11वें प्रधानमंत्री रह चुके हैं. उनके पास करीब 60 साल का राजनीतिक अनुभव है. विधायक से राजनीतिक सफर शुरू करते हुए देवगौड़ा सांसद, कर्नाटक के मुख्यमंत्री और फिर देश के प्रधानमंत्री चुने गए.

देवगौड़ा का जन्म 18 मई, 1933 के कर्नाटक के एक वोक्कालिगा परिवार हुआ. यह समुदाय ओबीसी वर्ग में आता है. उनके पिता डी. गौड़ा धान की खेती करते थे और मां का नाम देवाम्मा था. 50 के दशक में सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद देवगौड़ा की शादी चेन्नमा से हुई, जिनसे उनकी 6 संतान हैं. उनके बेटे एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के मौजूदा मुख्यमंत्री हैं. एक और बेटे एचडी रेवन्ना कर्नाटक विधानसभा में विधायक हैं.