close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मोदी की आंधी से महाराष्ट्र में कांग्रेसी दिग्गज उड़े, BJP और शिवसेना गठबंधन को 41 सीटें

 बीजेपी ने 23 सीटों पर, शिवसेना 18 सीटों पर, कांग्रेस एक सीट पर, एनसीपी 4 सीट पर , निर्दलीय एक सीट पर और AIMIM एक सीट पर चुनाव जीती है.

मोदी की आंधी से महाराष्ट्र में कांग्रेसी दिग्गज उड़े, BJP और शिवसेना गठबंधन को 41 सीटें
2014 में भी शिवसेना 18 सीटों पर जीती थी. (फोटो साभार @uddhavthackeray)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों पर नतीजे आ गए हैं. बीजेपी ने 23 सीटों पर, शिवसेना 18 सीटों पर, कांग्रेस एक सीट पर, एनसीपी 4 सीट पर , निर्दलीय एक सीट पर और AIMIM एक सीट पर चुनाव जीती है. इस तरह शिवसेना और बीजेपी गठबंधन के खाते में 41 सीटें आईं. सत्ताधारी गठबंधन ने 2014 के चुनाव में 42 सीटें जीती थीं. 2014 के चुनाव में बीजेपी को 23, शिवसेना को 18, कांग्रेस को 2, NCP को 4 और एक सीट स्वाभिमानी पक्ष के खाते में गई थी.

कांग्रेस ने 2014 के आम चुनाव में दो सीटें जीती थीं. उसे इस बार एक झटका लगा क्योंकि वह नांदेड सीट पर हार गई जबकि चंद्रपुर सीट पर सुरेश नारायण धानोकर की जीत हुई. विजयी उम्मीदवारों में बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और सुभाष भामरे शामिल हैं जिन्होंने नागपुर और धुले से जीत दर्ज की है. 

कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण और मुम्बई इकाई प्रमुख मिलिंद देवडा चुनाव हार गए. बीजेपी उम्मीदवार एवं कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटील के पुत्र ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था. मावल में वर्तमान शिवसेना सांसद श्रीरंग बर्ने ने राकांपा उम्मीदवार पार्थ पवार को हराया. पार्थ पवार महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजित पवार के पुत्र हैं. मुम्बई उत्तर से बीजेपी के उम्मीदवार गोपाल शेट्टी ने कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर को हरा दिया. रावेर में बीजेपी के उम्मीदवार रक्षा खडसे ने कांग्रेस उम्मीदवार उल्हास पाटील को हराया.