छठे चरण के लिए बिहार में 8 सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, इन बड़े चेहरों की होगी अग्निपरीक्षा
Advertisement

छठे चरण के लिए बिहार में 8 सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, इन बड़े चेहरों की होगी अग्निपरीक्षा

छठे चरण में बिहार में एक करोड़ 36 लाख 67 लाख 828 लोग अपने मताधिकार करेंगे. चुनाव आयोग के अनुसार इस चरण के चुनाव को लेकर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की कार्रवाई शुरू हो चुकी है.

छठे चरण में 8 सीटों पर 12 मई को मतदान होगा.

पटना: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 8 सीटों पर 12 मई को मतदान होगा. छठे चरण में बिहार में आठ सीटों वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण,  पश्चिम चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान एवं महाराजगंज में चुनाव होगा. 

छठे चरण में बिहार में 127 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. छठे चरण में बिहार में एक करोड़ 36 लाख 67 लाख 828 लोग अपने मताधिकार करेंगे. चुनाव आयोग के अनुसार इस चरण के चुनाव को लेकर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. पांचवें चरण वाले पांच संसदीय क्षेत्रों से सुरक्षाबलों को छठे चरण वाले मतदान क्षेत्रों में भेजा जा रहा है. इन क्षेत्रों में तलाशी, नाकेबंदी एवं छापेमारी की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. छठे चरण में बिहार में कई बड़े दिग्गज चुनावी मैदान में हैं जिनपर हर किसी की निगाहें टिकी हुई हैं. आप भी डालिए एक नजर

 

गोपालगंज 
गोपालगंज बिहार का ऐसा सीट है जिसकी चर्चा हर चुनाव में होती है. गोपालगंज में जेडीयू के डॉ. आलोक कुमार सुमन और आरजेडी के सुरेंद्र राम चुनावी मैदान में हैं. फिलहाल यहां से बीजेपी के जनक राम सांसद हैं लेकिन इस बार यह सीट जेडीयू के खाते में चली गई है. 

वाल्मीकिनगर
वाल्मीकिनगर में कांग्रेस के शाश्वत केदार, जेडीयू के बैद्यनाथ प्रसाद महतो व बीएसपी के दीपक यादव चुनावी मैदान में है. वाल्मीकिनगर में इस बार तीन उम्मीदवारों के बीच कांटें की टक्कर है. देखना दिलचस्प होगा कि जेडीयू, बीएसपी और कांग्रेस में कौन जीत दर्ज करेगा.

शिवहर 
शिवहर में आरजेडी के सैयद फैसल अली व बीजेपी की रमा देवी मैदान में है. यहां बीएसपी के मुकेश कुमार झा भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. आपको बता दें कि शिवहर में अपना आरजेडी उम्मीदवार उतारने के लिए तेजप्रतार यादव ने बगावत तक कर दी थी और पार्टी के विरुद्ध जाकर उन्होंने लालू-राबड़ी मोर्चा से अंगेश कुमार को उम्मीदवार बनाया और उनके लिए प्रचार भी किया. अब इनमें से कौन बाजी मार ले जाता है ये देखने वाली बात होगी. 

पूर्वी चंपारण
पूर्वी चंपारण में बीजेपी के राधामोहन और आरएलएसपी के आकाश सिंह चुनावी मैदान में हैं. यहां से फिलहाल राधामोहन सिंह ही सांसद है और बीजेपी ने उनपर एक बार फिर भरोसा किया है. 

पश्चिमी चंपारण
पश्चिमी चंपारण में भाजपा के संजय जायसवाल और आरएलएसपी के ब्रजेश कुमार कुशवाहा भी चुनावी मैदान में हैं. यहां से भी बीजेपी ने संजय जायसवाल पर एक बार और भरोसा किया है. 

सीवान
सीवान में असल मुकाबला तीन लोगों के बीच है लेकिन दो बाहुबलियों की पत्नियों के बीच के मुकाबले ने इस सीट को और भी दिलचस्प बना दिया है. सीवान में जेडीयू की कविता सिंह, भाकपा माले के अमरनाथ यादव व आरजेडी की हेना शहाब मैदान में हैं. यहां से फिलहाल बीजेपी के ओम प्रकाश यादव सांसद हैं लेकिन इस बार यह सीट जेडीयू के खाते में चली गई है. जेडीयू ने दरौंधा की विधायक और बाहुबली अजय सिंह की पत्नी कविता सिंह को मैदान में उतारा है तो वहीं  पूर्व बाहुबली सांसद मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब को आरजेडी ने टिकट दिया है. 

महाराजगंज 
महाराजगंज में बीजेपी के जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, आरजेडी के रणधीर सिंह के अलावा बीएसपी के अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ साधु यादव चुनावी मैदान में हैं. यहां से सीटिंग सांसद भी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल हैं और बीजेपी ने उन्हें इस बार भी टिकट दिया है. 

वैशाली 
वैशाली में भी दो बड़े चेहरों के बीच कांटे की टक्कर है. यहां से आरजेडी के डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह और एलजेपी की वीणा देवी उम्मीदवार हैं. यहां से फिलहाल एलजेपी के रामा किशोर सिंह सासंद हैं लेकिन इस बार एलजेपी ने डॉ.रघुवंश प्रसाद को टिकट दिया है. 

Trending news