नागरिकता के सवाल पर राहुल गांधी को गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिस

हालांकि मंत्रालय की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

नागरिकता के सवाल पर राहुल गांधी को गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिस

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 के बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है. गृह मंत्रालय का राहुल गांधी की नागरिकता से जुड़ी एक शिकायत को लेकर उन्‍हें नोटिस जारी किया है. साथ ही उनसे कहा गया है कि वह 15 दिन के भीतर अपना जवाब दाखिल करें. यह नोटिस बीजेपी नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी की शिकायत के बाद जारी किया गया है. हालांकि मंत्रालय की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

गृह मंत्रालय के निदेशक (नागरिकता) की तरफ से राहुल गांधी को जारी नोटिस में कहा गया है कि मंत्रालय को सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी की ओर से मिली एक शिकायत में कहा गया है कि साल 2003 में बैकऑप्‍स लिमिटेड के नाम से यूनाइटेड किंगडम में एक कंपनी रजिस्‍टर्ड हुई, जिसका पता 51 साउथगेट स्‍ट्रीट, विंचस्‍टर, हैंपशायर SO23 9EH है और आप इस कंपनी के निदेशकों और सचिव में से एक हैं. इस शिकायत में यह भी कहा गया है कि कंपनी द्वारा 10 अक्‍टूबर 2005 और 31 अक्‍टूबर 2006 एनुअल रिटर्न फाइल की गई, जिसमें आपकी जन्‍मतिथि 19 जून 1970 बताई गई है और इसमें आपने बताया है कि आपकी नागरिकता ब्रिटिश है. 

Rahul Gandhi MHA

नोटिस में आगे कहा गया है कि कंपनी की ओर से जारी एक ओर आवेदन में आपकी नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है. इस बारे में आप अपना जवाब 15 दिन के भीतर दाखिल करें.