नागपुर लोकसभा सीटः नितिन गडकरी को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने उतारा बीजेपी का 'बागी'

गडकरी के खिलाफ कांग्रेस के टिकट पर इस बार नाना पटोले को मैदान में उतारा गया है. 

नागपुर लोकसभा सीटः नितिन गडकरी को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने उतारा बीजेपी का 'बागी'
फाइल फोटो

नागपुरः लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग होगी. इन सीटों में से एक सीट महाराष्ट्र के नागपुर की है. इस सीट से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन से बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का मुकाबला कांग्रेस के नाना पटोले के बीच है. यह सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी शहर से नितिन गडकरी के साथ-साथ महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस के भी आते हैं. इसलिए यह सीट जीतना अब बीजेपी के लिए सम्मान का सवाल है. वहीं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन ने भी इस सीट पर किसी भी तरह से कोई कमजोर प्रत्याशी नहीं उतार है. गडकरी के खिलाफ कांग्रेस के टिकट पर इस बार नाना पटोले को मैदान में उतारा गया है. 

नाना पटोले ने साल 2014 लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की ही भंडारा-गोंदिया सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े थे और उन्होंने एनसीपी के कद्दावर नेता प्रफुल पटेल को हराया था. लेकिन 8 दिसंबर 2017 को नाना पटोले ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था. 11 जनवरी 2018 को नाना पटोले ने कांग्रेस का दाम थाम लिया था. साल 2009 में नाना पटोले महाराष्ट्र की सकोली सीट से बीजेपी के विधायक रहे हैं.

25 मार्च को नामांकन दाखिल करने के बाद गडकरी ने कहा कि वह इस बार ज्यादा बड़े अंतर से चुनाव जीतेंगे. जानकारों की मानें तो नागपुर सीट पर नाना पटोले और गडकरी के बीच होने वाले मुकाबले में दलित मतदाता अहम भूमिका निभाएंगे.