close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह: कल राष्ट्रपति भवन के आसपास के सरकारी कार्यालय जल्द होंगे बंद

कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश जारी करके बताया कि नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, रेल भवन, वायु भवन, सेना भवन, डीआरडीओ और हटमेंट्स में स्थित सरकारी कार्यालय बृहस्पतिवार को दोपहर दो बजे ही बंद कर दिए जाएंगे ताकि प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां की जा सकें.

पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह: कल राष्ट्रपति भवन के आसपास के सरकारी कार्यालय जल्द होंगे बंद
कार्मिक मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है.. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन के आस-पास के सरकारी कार्यालय समय से पहले बंद हो जाएंगे. कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश जारी करके बताया कि नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, रेल भवन, वायु भवन, सेना भवन, डीआरडीओ और हटमेंट्स में स्थित सरकारी कार्यालय बृहस्पतिवार को दोपहर दो बजे ही बंद कर दिए जाएंगे ताकि प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां की जा सकें.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों को बृहस्पतिवार शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  साल 2014 की तरह ही गुरुवार को राष्‍ट्रपति भवन प्रांगण में शपथ ग्रहण करेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह में 6500 मेहमान शामिल होंगे. शपथ ग्रहण समारोह राष्‍ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में आयोजित होगा. सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण की वजह से सभी मंत्रालयों के दफ्तर समय से पहले ही बंद हो जाएंगे. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण से पहले गुरुवार सुबह 7 बजे पूर्व प्रधानमंत्री अट‍ल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्‍थल जाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. 

सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी कल शाम 7 बजे शपथ ग्रहण करेंगे. उनके साथ 65 से 70 मंत्री भी शपथ लेंगे. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी भी मिली है कि पश्चिम बंगाल में हिंसा में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिजनों को भी शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया गया है. 

बता दें कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. मोदी मंत्रिमंडल 2 में कौन-कौन मंत्री होंगे और किसको क्या मंत्रालय दिया जाए, इसको लेकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 7 लोक कल्याण मार्ग पर लगभग 5 घंटे तक बैठक हुई थी. जानकारी के अनुसार, इस बैठक में पीएम मोदी- शाह ने बीजेपी और घटक दलों से बनने वाले मंत्रियों और उनके विभागों को अंतिम रूप दे दिया है. 30 मई को शपथ से पहले बनने वाले मंत्रियों को शपथ के लिए फोन जाएगा. 

इस बार कैबिनेट में अनुभव के अलावा युवा, क्षेत्रीय संतुलन, महिला, जातिगत संतुलन, आगामी विधानसभा चुनाव वाले राज्य और विशेषज्ञों का मिला-जुला रूप हो सकता है. हालांकि ये कहना अभी काफी मुश्किल है कि खुद अमित शाह भी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे या नहीं.