close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जमुई लोकसभा सीट : चिराग पासवान और भूदेव चौधरी के बीच कांटे की टक्कर

जमुई में चिराग पासवान और भूदेव चौधरी में कांटे की टक्कर है. भूदेव चौधरी को महागठबंध की पार्टी आरएलसपी ने टिकट दिया है. 

जमुई लोकसभा सीट : चिराग पासवान और भूदेव चौधरी के बीच कांटे की टक्कर
जमुई लोकसभा सीट पर लोजपा और आरएलसपी में मुकाबला. (फाइल फोटो)

जमुई : बिहार का जमुई लोकसभा हाईप्रोफाइल सीट है. लगभग साढ़े 15 लाख मतदाता वाली इस सीट पर 2014 की लड़ाई लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) सुप्रीमो रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने जीती थी. चुनाव आयोग के वर्ष 2014 के आंकड़ों के मुताबिक, इस सीट पर कुल 8,28,406 पुरुष मतदाता हैं. वहीं, 7,22,530 महिला मतदाता हैं.

2014 में वोट के गणित पर अगर गौर करें तो यहां लोजपा उम्मीदवार चिराग पासवान के खाते में कुल 2,85,354 और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) उम्मीदवार सुधांशु शेखर के खाते में कुल 1,99,407 वोट पड़े थे. यह चुनाव जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) अपने दम पर लड़ रही थी. उदय नारायण चौधरी चुनाव मैदान में थे. उन्हें कुल 1,98,599 मत मिले थे और वह तीसरे स्थान पर रहे थे.

चिराग पासवान और भूदेव चौधरी के बीच कांटे की टक्कर
यह लोकसभा क्षेत्र तीन जिलों मुंगेर, जमुई और शेखपुरा में फैला हुआ है और इसमें विधानसभा के छह क्षेत्र आते हैं. इस लोकसभा चुनाव में जमुई में कुल 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं लेकिन हर किसी की निगाहें इसी बात पर है कि क्या चिराग पासवान इस बार भी जीत दर्ज कर पाएंगे. 

जमुई में चिराग पासवान और भूदेव चौधरी में कांटे की टक्कर है. भूदेव चौधरी को महागठबंध की पार्टी आरएलसपी ने टिकट दिया है. भूदेव चौधरी पहले भी सासंद रह चुके हैं और जमुई लोकसभा क्षेत्र में जाना माना चेहरा हैं.