close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: इन पांच वादों पर आरजेडी का फोकस, 'प्रतिबद्धता पत्र' में मिली खास जगह

आरजेडी ने लोकसभा चुनाव से पहले आज घोषणापत्र जारी किया. घोषणापत्र को आरजेडी ने प्रतिबद्धता पत्र का नाम दिया गया है. कार्यक्रम में तेजप्रताप यादव को छोड़कर तेजस्वी यादव सहित कई बड़े नेता पहुंचे. पार्टी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर घोषणापत्र में कई मुद्दों पर जोर दिया है. 

लोकसभा चुनाव 2019: इन पांच वादों पर आरजेडी का फोकस, 'प्रतिबद्धता पत्र' में मिली खास जगह
तेजस्वी यादव ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि हम कांग्रेस की न्याय योजना से पूरी तरह सहमत है.

पटना: आरजेडी ने लोकसभा चुनाव से पहले आज घोषणापत्र जारी किया. घोषणापत्र को आरजेडी ने प्रतिबद्धता पत्र का नाम दिया गया है. कार्यक्रम में तेजप्रताप यादव को छोड़कर तेजस्वी यादव सहित कई बड़े नेता पहुंचे. पार्टी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर घोषणापत्र में कई मुद्दों पर जोर दिया है. 

लेकिन आरजेडी ने जिस घोषणापत्र से पांच मुद्दों को अधिक प्राथमिकता दी है जिसे लेकर वो लोकसभा चुनाव में जनता के बीच जाएंगे. 

 

हर थाली में रोटी और हर हाथ में कलम 
तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि हर थाली में रोटी और हर हाथ में कलम हो. विकास हर घर तक पहुंचे यही हमारा लक्ष्य है और इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं.

आरक्षण पर जोर
सवर्ण आरक्षण को घोषणापत्र में आरजेडी ने जगह नहीं दी है. इस पर भी बयान देते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि आरक्षण का विरोध नहीं किया है लेकिन आरजेडी चाहता है कि जातीय जनगणना के आधार पर ही आरक्षण की व्यवस्था हो. आरजेडी ने दलितों और पिछड़ों को आबादी के अनुसार आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है साथ ही हम अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि स्वर्ण अमीरों को आरक्षण मिला है न कि स्वर्ण गरीबो के लिए नही आरक्षण दिया गया. मुख्य मुद्दा गरीबी है. जो गरीब हैं फिर चाहे वो सवर्ण हो या दलित उन्हें आरक्षण मिलना चाहिए. दलित और गरीबों को आबादी के आधार पर आरक्षण दिया जाएगा. 

निजी क्षेत्र और प्रमोशन आरक्षण
आरजेडी ने घोषणापत्र में कहा है कि अगर सरकार बनती है तो निजी क्षेत्र में भी आरक्षण को लागू किा जाएगा और साथ ही सरकारी रिक्त पदों को भी जल्द से जल्द भरा जाएगा. साथ ही आरजेडी ने ये घोषणा भी की है कि प्रमोशन में भी आरक्षण का प्रस्ताव लाया जाएगा. 

ताड़ी पर से हटेगा रोक
आरजेडी ने घोषणापत्र में कहा है कि अगर बिहार में आरजेडी की सरकार बनती है तो ताड़ी पर से रोक हटा दिया जाएगा.लालू यादव जब मुख्यमंत्री थे तो ताड़ी पर टैक्स फ्री किया था  आपको बता दें कि बिहार में शराबबंदी की वजह से मिश्रित ताड़ी पर भी रोक है. 

कांग्रेस से सहमत
तेजस्वी यादव ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि हम कांग्रेस की न्याय योजना से पूरी तरह सहमत है. हम इसका समर्थन करते हैं. साथ ही अगर सरकार बनती है तो हम राज्य में ऐसे हालात बनाएंगे कि बिहार के लोगों को बिहार के बाहर रोजगार के लिए ना जाना पड़े.