आचार संहिता उल्लंघन: सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता से EC के ऑर्डर का रिकॉर्ड मांगा
Advertisement

आचार संहिता उल्लंघन: सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता से EC के ऑर्डर का रिकॉर्ड मांगा

कोर्ट इस मामले में दिशा निर्देश तय करे ताकि इस चुनाव में नहीं, तो अगले चुनाव में इसका फायदा हो. मामले की अगली सुनवाई 8 मई को होगी.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में चुनाव आयोग द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को क्लीन चिट देने के केस में सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव से कहा कि वह निर्वाचन आयोग के आदेशों को रिकॉर्ड पर लाएं. दोनों नेताओं के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता के वकील अभिषेक मनु सिंघवी से मोदी और शाह को क्लीन चिट देने वाले चुनाव आयोग के आदेश की कॉपी जमा कराने को कहा है. सिंघवी ने कोर्ट को बताया कि मोदी के खिलाफ छह शिकायतों पर क्लीन चिट दी गई है, उनमें से पांच शिकायतों पर लिए गए फैसले में एक कमिश्नर की असहमति शामिल थी. हमे कोई शिकायत या फिर क्लीन चिट मिलने की वजह को नही बताया गया.

कोर्ट इस मामले में दिशा निर्देश तय करे ताकि इस चुनाव में नहीं, तो अगले चुनाव में इसका फायदा हो. मामले की अगली सुनवाई 8 मई को होगी.

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया था कि वो अचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों कानिपटारा 6 मई तक करे.उधर, चुनाव आयोग ने कोर्ट को बताया था कि पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ 11 में से 2 शिकायत का निपटारा किया जा चुका है.अब ऐसे में बाकी बचे 9 शिकायतों पर 6 मई तक चुनाव आयोग को फैसला लेना है.दरअसल, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. 

कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को निर्देश दे कि पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में जो शिकायत दर्ज कराई गई है, उस पर आयोग कार्रवाई करे.कांग्रेस का आरोप है कि पीएम और अमित शाह ने वोट मांगने के लिए सशस्त्र बलों और रक्षाकर्मियों का उल्लेख किया है.आपको बता दें कि सुष्मिता देव अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष हैं.वह वर्तमान में असम के सिलचर लोकसभा सीट से सांसद हैं और 17वीं लोकसभा के लिए वह यहां से कांग्रेस की उम्‍मीदवार भी हैं. गौरतलब है कि आज चौथे चरण के लिए पूरे देश की 72 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है.नौ राज्‍यों की इन सीटों पर करीब 943 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है. 

इससे पहले कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया था कि पीएम मोदी और अमित शाह ने चुनाव के दौरान सभी दलों को समान अवसर के मुद्दे को लेकर ‘धोखा’ दिया है.सिंघवी ने इस मामले में चुनाव आयोग की ‘चुप्पी’ को लेकर सवाल भी उठाया था.उन्होंने चुनाव आयोग से यह सवालपूछा था कि क्या मोदी और अमित शाह चुनाव आचार संहिता के दायरे से बाहर हैं.सिंघवी ने चुनाव आयोग को ‘इलेक्शन ओमिशन’ कहते हुए आचार संहिता को ‘मोदी कोड ऑफ कंडक्ट’ कहा था.कांग्रेस नेता ने कहा था कि दोनों नेता आचार संहिता का व्यापक रूप से उल्लंघन करते हुए अपने भाषणों में वोटों का ध्रुवीकरण, चुनाव प्रचार के दौरान सशस्त्र बलों का उल्लेख और चुनाव वाले दिन रैलियां कर रहे हैं. 

Trending news