शिरोमणि अकाली दल ने खडूर साहिब से पूर्व एसजीपीसी प्रमुख बीबी जागीर कौर को उतारा

बादल ने कहा कि कौर संसद में लोगों के साथ ही सिख पंथ की आवाज होंगी. जागीर कौर कपूरथला जिले में भोलथ विधानसभा सीट से विधायक थीं.

शिरोमणि अकाली दल ने खडूर साहिब से पूर्व एसजीपीसी प्रमुख बीबी जागीर कौर को उतारा
फाइल फोटो

चंडीगढ़/तरनतारन: शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने एसजीपीसी की पूर्व प्रमुख एवं पूर्व विधायक बीबी जागीर कौर को मंगलवर को खडूर साहिब लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार नामित किया. यह पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए की गई पहले उम्मीदवार की घोषणा है. शिरोमणि अकाली दल (शिअद) अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने तरनतारन में एक जनसभा में कहा, ‘‘संसदीय चुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल का पहला टिकट खडूर साहिब सीट से बीबी जागीर कौर को दिया जा रहा है.’’ 

उन्होंने कहा कि जागीर कौर को उम्मीदवार बनाने का निर्णय पार्टी के साथ ही ‘सिख संगत’ की ओर से भी किया गया है. अपनी बेटी हरप्रीत कौर का जबरन गर्भपात कराने और अगवा करने के मामले में जागीर कौर को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने पिछले साल दिसंबर में बरी कर दिया था. अप्रैल 2000 में संदिग्ध परिस्थितियों में हरप्रीत कौर की मौत हो गयी थी. वर्ष 2012 में सीबीआई की एक अदालत द्वारा जागीर कौर और तीन अन्य को पांच साल की सजा सुनाये जाने के बाद उन्हें अकाली-भाजपा सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. 

बादल ने कहा कि कौर संसद में लोगों के साथ ही सिख पंथ की आवाज होंगी. जागीर कौर कपूरथला जिले में भोलथ विधानसभा सीट से विधायक थीं और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की दो बार प्रमुख रह चुकी हैं. खडूर साहिब शिरोमणि अकाली दल का गढ़ रहा है, यहां से अकाली दल के बागी नेता रंजीत सिंह ब्रह्मपुरा मौजूदा सांसद हैं. 

ब्रह्मपुरा और दो पूर्व सांसदों रतन सिंह अजनाला और सेवा सिंह सेखवां ने बादल के खिलाफ विद्रोह करने के लिए पार्टी से निष्कासन के बाद नयी पार्टी शिरोमणि अकाली दल (टकसाली) बनायी है. इस बीच बादल ने शिअद (टकसाली) पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि ब्रह्मपुरा ने एक सांसद के तौर पर पांच वर्ष संसद में कोई मुद्दा नहीं उठाया.