close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कांग्रेस अध्‍यक्ष के लिए गांधी परिवार से अलग नए नाम पर विचार, राहुल को मनाने की कोशिशें जारी : सूत्र

सूत्रों के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस के मौजूदा अध्‍यक्ष राहुल गांधी चुनाव के बाद अपने इस्‍तीफे पर लगातार अड़े हुए हैं. पार्टी नेताओं की ओर से उन्‍हें मनाने के प्रयास भी जारी हैं.

कांग्रेस अध्‍यक्ष के लिए गांधी परिवार से अलग नए नाम पर विचार, राहुल को मनाने की कोशिशें जारी : सूत्र
चुनाव के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक भी हुई थी. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पार्टी में मंथन जोरों पर है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी अब नए अध्‍यक्ष के नाम पर विचार कर रही है. यह विचार गांधी परिवार से इतर किसी अन्‍य व्‍यक्ति को पार्टी की कमान सौंपने के लिए किया जा रहा है. वहीं सूत्रों के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस के मौजूदा अध्‍यक्ष राहुल गांधी चुनाव के बाद अपने इस्‍तीफे पर लगातार अड़े हुए हैं. पार्टी नेताओं की ओर से उन्‍हें मनाने के प्रयास भी जारी हैं.

बता दें कि 23 मई को सामने आए लोकसभा चुनाव नतीजे 2019 (lok sabha election results 2019) से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कुल 542 लोकसभा सीटों के सामने आए परिणामों में बीजेपी को बीजेपी को 303 सीटें हासिल हुई हैं. एनडीए को कुल 353 सीटें हासिल हुई हैं. वहीं कांग्रेस नीत यूपीए को महज 90 सीटें मिली हैं, जिनमें कांग्रेस को सिर्फ 52 सीटें मिलीं.

 

23 मई को ही कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने नतीजों से पहले ही प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करके चुनाव में पार्टी की हार की जिम्‍मेदारी ली थी. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को गांधी परिवार की परंपरागत सीट अमेठी में हार का सामना भी करना पड़ा है. उन्हें बीजेपी नेता स्‍मृति ईरानी ने चुनाव में शिकस्‍त दी है.

चुनाव परिणामों के बाद कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक भी हुई है. इसमें राहुल गांधी ने पार्टी अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफे की पेशकश की थी. लेकिन पार्टी की ओर से उनका इस्‍तीफा नामंजूर कर दिया गया. इसके बाद से ही कहा जा रहा है कि राहुल गांधी अपने इस्‍तीफे पर अड़े हुए हैं. कांग्रेस पार्टी अब गांधी परिवार से अलग किसी व्‍यक्ति को नया अध्‍यक्ष बनाने पर विचार कर रही है.