सपा-बसपा ने यूपी से बाहर MP, उत्‍तराखंड में भी एक साथ चुनाव लड़ने की घोषणा की

उत्तराखंड की 5 लोकसभा में से 1 सीट पर सपा और 4 सीट पर बसपा चुनाव लड़ेगी.

सपा-बसपा ने यूपी से बाहर MP, उत्‍तराखंड में भी एक साथ चुनाव लड़ने की घोषणा की

लखनऊ: सपा-बसपा गठबंधन ने यूपी से बाहर मध्‍य प्रदेश, उत्तराखंड में भी एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है. इस कड़ी में उत्तराखंड की 5 लोकसभा में से 1 सीट पर सपा और 4 सीट पर बसपा चुनाव लड़ेगी. इसी तरह मध्‍य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 3 सीटों पर सपा और बची हुई सभी 26 सीटों पर बसपा चुनाव लड़ेगी. यदि लोकसभा क्षेत्रों की बात की जाए तो उत्तराखंड की पौड़ी-गढ़वाल सीट सपा के कोटे में आई है. वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश की बालाघाट, टीकमगढ़, खजुराहो सीट सपा के कोटे में है.

यूपी में सपा-बसपा गठबंधन ने सीटों का गणित तय किया
इससे पहले सपा और बसपा ने लोकसभा चुनावों के लिए तय कर लिया है कि कौन-कौन सी सीटों पर उन्हें लड़ना है. दोनों ही दलों ने 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ना तय किया था. अब सीटों की पहचान कर ली गई है कि कौन-कौन सी सीटों पर सपा और कौन-कौन सी सीटों पर बसपा अपने उम्मीदवार उतारेगी. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती द्वारा हस्ताक्षरित एक आधिकारिक बयान में 80 लोकसभा सीटों में से 37 सीटें सपा को जबकि 38 सीटें बसपा को दी गई हैं.

SP-BSP गठबंधन से नाराज मुलायम बोले, 'आधा उत्तर प्रदेश तो पहले ही हार गए'

जिन सीटों पर लड़ेगी सपा
सपा के कोटे में आयी 37 सीटों में कैराना, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, मैनपुरी, फिरोजाबाद, बदायूं, बरेली, लखनऊ, इटावा, इलाहाबाद, कौशाम्बी, फूलपुर, फैजाबाद, गोण्डा, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी और मिर्जापुर शामिल हैं.

बसपा इन सीटों पर उतारेगी प्रत्‍याशी
बसपा जिन सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उनमें सहारनपुर, बिजनौर, अलीगढ़, आगरा, फतेहपुर सीकरी, सीतापुर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, बस्ती, जौनपुर, भदोही और देवरिया शामिल हैं.