• 445/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    280बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    102कांग्रेस+

  • अन्य

    63अन्य

सागर लोकसभा सीट पर BJP की राह हुई मुश्किल, कार्यकर्ता समेत जैन समाज भी नाराज

सागर लोकसभा सीट से निवर्तमान सांसद लक्ष्मीनारायण यादव का टिकट काटने पर उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर नाराजगी जाहिर की है. वहीं, इस बार के चुनाव के दौरान राज्य में किसी भी जैन को टिकट नहीं मिलने पर जैन समाज के लोग भी नाराज है. 

सागर लोकसभा सीट पर BJP की राह हुई मुश्किल, कार्यकर्ता समेत जैन समाज भी नाराज
सागर लोकसभा सीट पर BJP ने अपना प्रत्याशी बदला है. (फाइल फोटो)

अतुल अग्रवाल, सागर: मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सागर सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. जिसके बाद पार्टी के अंदर काफी विरोध दिखने लगा है. सागर लोकसभा सीट से निवर्तमान सांसद लक्ष्मीनारायण यादव का टिकट काटने पर उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर नाराजगी जाहिर की है. वहीं, इस बार के चुनाव के दौरान राज्य में किसी भी जैन को टिकट नहीं मिलने पर जैन समाज के लोग भी नाराज है. 

एमपी के सागर लोकसभा सीट से BJP ने राज बहादुर सिंह को प्रत्याशी बनाया है. जिसके बाद सागर के सांसद लक्ष्मीनारायण यादव ने अपनी नाराजगी जताई है. टिकट की घोषणा के बाद सांसद ने कहा कि वे सागर लोकसभा क्षेत्र के बीजेपी प्रत्याशी का प्रचार नहीं करेंगे. चर्चा है कि राज्य विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता गोपाल भार्गव भी बीजेपी उम्मीदवार से दूरी बना चुके हैं. लेकिन सागर जिले के बीजेपी के नेताओं का दावा है कि पार्टी में सब कुछ ठीक है. 

टिकट की घोषणा के बाद जला पुतला
सागर लोकसभा क्षेत्र से राज बहादुर सिंह को बीजेपी प्रत्याशी बनाने की घोषणा के बाद नाराज समर्थकों ने विरोध में प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह के पुतला जलाया है. बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ वरीय नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के विरोध का प्रबल स्वर दिखाई दे रहा है. माना जा रहा है कि इसी कारण सांसद लक्ष्मीनारायण यादव ने बीजेपी प्रत्याशी के नामांकन में हिस्सा नहीं लिया.

जैन समाज को नहीं मिली हिस्सेदारी
बीजेपी का परंपरागत वोट बैंक माना जाने वाला जैन समाज प्रदेश में किसी भी जैन को टिकट नहीं मिलने से नाराज है. जिसके विरोध में स्थानीय जैन समाज के लोगों ने यहां से लोकसभा चुनाव में जैन प्रत्याशी का नामांकन करवाने का निर्णय लिया है. यहां से पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती के बेहद करीबी रहे बीजेपी के कई पदों पर रह चुके मुकेश जैन को उम्मीदवार बनाने की तैयारी है. बीजेपी नेता और प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह का दावा है कि पार्टी में सब कुछ ठीक है. उन्होंने कहा कि इतनी बड़े दल में ऐसा होता रहता है, लेकिन जो भी रूठे हैं उन्हें जल्द ही मना लिया जाएगा.

आसान नहीं बीजेपी की राह
2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान सागर लोकसभा सीट पर बीजेपी की जीत की राह आसान नहीं दिख रही है. जहां कांग्रेस में उम्मीदवार को लेकर किसी भी तरह की रस्साकसी नहीं है. वहीं, बीजेपी को यहां से अपने दल के कई नेताओं की अदरुनी राजनीति का खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है. इसके अलावा जैन समाज का उम्मीदवार बीजेपी के वोट बैंक में सेंध लगाकर जीत की राह को मुश्किल कर सकता है.