close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गुजरात की इस सीट पर जो जीता, केंद्र में बनती है उसकी सरकार, BJP 1 लाख वोटों से आगे

गुजरात में वलसाड एक ऐसी सीट है जिसका इतिहास रहा है कि, यहां से जिस पार्टी की जीत होती है उसी पार्टी की केंद्र में सरकार बनती है. 

गुजरात की इस सीट पर जो जीता, केंद्र में बनती है उसकी सरकार, BJP 1 लाख वोटों से आगे
बीजेपी के केसी पटेल एक लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं.

नई दिल्ली: गुजरात में लोकसभा की सभी 26 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुई है. गुजरात में वलसाड एक ऐसी सीट है जिसका इतिहास रहा है कि, यहां से जिस पार्टी की जीत होती है उसी पार्टी की केंद्र में सरकार बनती है. इस सीट पर एकबार फिर से बीजेपी के केसी पटेल बहुत बड़ी जीत दर्ज करने जा रहे हैं. इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर 11.20 बजे की डेटा के मुताबिक वे करीब 114726 वोटों से आगे चल रहे हैं. दूसरे नंबर कांग्रेस के जीतूभाई हरजीभाई चल रहे हैं.

केसी पटेल को 11.20 बजे तक 206700 वोट मिले हैं. कांग्रेस के जीतूभाई को 91974 वोट मिले हैं. इस सीट पर कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा नोटा को वोट मिला है. 2014 के चुनाव में भी इस सीट पर बीजेपी की जीत हुई थी. बीजेपी के केसी पटेल ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया था. 2009 और 2004 में जब कांग्रेस की सरकार बनी थी तब इस सीट पर कांग्रेस के किशनभाई पटेल लगातार दोनों चुनाव जीते थे. दोनों चुनाव में उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी को हराया था.

उससे पहले की बात करें तो 1996, 1998 और 1999 में बीजेपी के मनीभाई चौधरी की जीत हुई थी. इस दौरान भी NDA की सरकार बनी थी. उस समय स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी बीजेपी का नेतृत्व कर रहे थे. 1991 में जब नरसिम्हा राव ने सरकार बनाई थी तब कांग्रेस के उत्तमभाई पटेल की जीत हुई थी. 1989 में जनता दल के अर्जुनभाई पटेल की जीत हुई थी और केंद्र में भी उसकी सरकार बनी थी.

इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर मौजूद डेटा का मुताबिक 11.15 बजे तक सभी 542 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. बीजेपी अकेले बहुमत पा चुकी है. बीजेपी 288 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस मात्र 51 सीटों पर आगे चल रही है.  बंगाल में TMC 25 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि, उसे बहुत बड़ा झटका लगा है.