close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ABP Nielsen का दावा- बंगाल में बीजेपी कर सकती है बड़ा उलटफेर, जीत सकती है 16 सीटें

लोकसभा की 543 सीटाेें के लि‍ए सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग खत्‍म हो गई. इसके साथ ही 23 मई का इंतजार शुरू हो गया है. लेकिन उससे पहले Exit Poll ने अपने अपने दावे शुरू कर दिए हैं. 

ABP Nielsen का दावा- बंगाल में बीजेपी कर सकती है बड़ा उलटफेर, जीत सकती है 16 सीटें

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार को सातवें और आखिरी चरण के लिए वोटिंग खत्‍म हो गई. इसके साथ ही 23 मई का इंतजार शुरू हो गया है. लेकिन उससे पहले ही केंद्र में सरकार कौन बनाएगा इस पर Exit Poll के दावे शुरू हो गए हैं. यूपी, बिहार के अलावा जिस राज्‍य पर सभी की निगाहें हैं, वह है ममता बनर्जी का पश्‍च‍िम बंगाल. बीजेपी ने यहां अपनी पूरी ताकत लगा दी थी. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि बीजेपी को इस बार 300 पार बंगाल पहुंचाएगा.

Times Now के अनुसार, बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने वाली है. बीजेपी को 2014 के मुकाबले फायदा तो हो रहा है लेकिन उसे उम्‍मीद के मुताबिक कामयाबी मिलती नहीं दिख रही है. बीजेपी को बंगाल में 11 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है.

#ZeeMahaExitPoll: यूपी में बीजेपी को बड़ा नुकसान, ABP-NEILSON सर्वे में गठबंधन को 56 सीटें

वामपंथी पार्ट‍ियां चौथे  नंबर पर खिसकती नजर आ रही हैं.  बंगाल में तृणमूल को 28 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है. यानी वह सबसे बड़ी पार्टी बन कती है. लेकिन उसे नुकसान होगा. बीजेपी को 11 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है. कांग्रेस को 2 और वामपंथी पार्ट‍ियों के खाते में सिर्फ 1 सीट जा सकती है.

जन की बात का दावा बंगाल में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी हो सकती है 
रिपब्‍ल‍िक और जन की बात के Exit Poll के अनुसार, बंगाल में बीजेपी सबसे पार्टी भी बन सकती है. इसके अनुसार बीजेपी को 18 से 26 सीटें भी मिल सकती हैं. वहीं ममता बनर्जी की टीएमसी को 13 से 21 सीटें मिलने की संभावना बताई जा रही है. कांग्रेस को 3 सीटें मिल सकती हैं. सबसे बड़ा झटका वामपंथ पार्ट‍ियों को लग सकता है. उनका बंगाल में खाता भी खुलता नहीं दिख रहा है. 

रिपब्‍ल‍िक भारत और सी वोटर के अनुसार, बंगाल में बीजेपी को 11, तृणमूल को 29, कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं. वामपंथी पार्ट‍ियों का खाता खुलता नहीं दिख रहा है.

ABP Nielsen के अनुसार, पश्‍च‍िम बंगाल में बीजेपी बड़ा उलटफेर कर सकती है. यहां बीजेपी को 16 सीटें मिल सकती हैं. वामपंथी पार्ट‍ियों को यहां पर भी खाता खुलता नहीं दिख रहा है.

#ZeeMahaExitPoll: इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में महाराष्ट्र में NDA को 38-42 सीटें

देश में पश्‍च‍िम बंगाल लोकसभा सीटों के मामले में तीसरे नंबर पर है. यहां पर लोकसभा की 42 सीटें हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने आसनसोल और दार्ज‍िलिंग सीट पर जीत हासिल की थी. इस बार उसने तृणमूल के कई बड़े नेताओं को तोड़ लिया था. ऐसे में निगाहें इस बात पर हैं कि जब 23 मई को रिजल्‍ट आएगा तो बीजेपी को यहां पर कितनी सीटें मिलती हैं. 

सबसे ज्‍यादा वोटिंग और हिंसा बंगाल में
इस बार के चुनाव में वोटिंग के मामले में पश्‍च‍िम बंगाल ने सभी राज्‍यों को पीछे छोड़ दिया है. लेकिन इसके साथ ही यहां पर पूरे देश में सबसे ज्‍यादा हिंसा के केस भी दर्ज किए गए. बंगाल में इसी हिंसा के कारण आखिरी चरण का चुनाव प्रचार तय समय से 20 घंटे पहले ही हो गया था. हालांकि इस मुद्दे पर विपक्षी दलों ने आयोग की निंदा की थी.