बिहार में महिला वोटरों का दबदबा, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने किए 6 फीसदी अधिक मतदान

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के मतदान में बिहार के महिला मतदाताओं ने सबसे अधिक मतदान किए हैं.

बिहार में महिला वोटरों का दबदबा, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने किए 6 फीसदी अधिक मतदान
बिहार में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अधिक वोटिंग कर रही हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में बिहार की महिला मतदाताओं की भागीरदारी जबरदस्त दिखी है. लोकतंत्र के इस महापर्व में महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है. पूरे जोश के साथ महिला मतदाताओं ने वोटिंग की है. यह चुनाव आयोग के आंकड़े बता रहे हैं.

दूसरे चरण में बिहार के पांच लोकसभा सीटों पर मतदान किया गया. जिसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने 6 फीसदी अधिक वोटिंग की है. दूसरे चरण में महिलाओं की वोटिंग 66.06 फीसदी रही है और पुरषों का मतदान प्रतिशत 60.09 है. बिहार की महिलाओं ने औसत वोटिंग 62.92 फीसदी से भी तीन फीसदी अधिक वोटिंग की है.

दूसरे फेज में महिलाओं की सबसे अधिक भागीदारी कटिहार संसदीय सीट पर दिखी है. चुनाव आयोग के आंकड़े बताते हैं कि कटिहार में सबसे अधिक महिलाओं ने वोटिंग की है. कटिहार की महिलाओं ने 72.37 फीसदी मताधिकार का प्रयोग किया है. वहीं पुरषों ने 63.38 फ़ीसदी वोटिंग की है.

वहीं भागलपुर में महिलाओं ने सबसे कम 57.59 फ़ीसदी वोटिंग की है. यहां पर पुरषों ने 56.76 फ़ीसदी वोट डाले है. बांका संसदीय सीट पर महिलाओं ने 62.43 फीसदी और पुरुषों ने 55.34 प्रतिशत वोट डाले है.

पूर्णियां में महिलाओं ने 68.15 फीसदी और पुरुषों ने 62.81 फीसदी वोट डाले गए है. किशनगंज संसदीय सीट पर में भी महिलाओं की अच्छी हिस्सेदारी देखने को मिली है. यहां पर 70.37 फीसदी महिला और पुरुष 62.58 फीसदी वोट डाले हैं. 

बहरहाल, दूसरे चरण में पांच लोकसभा सीटों में से भागलपुर छोड़कर बाकी सभी चार सीटों पर सबसे अधिक महिला वोटरों ने मतदान किया है.