बिहार : वोट करने में पुरुषों से आगे रही महिलाएं, पहले चरण में 54.25 प्रतिशत ने किया मतदान
Advertisement

बिहार : वोट करने में पुरुषों से आगे रही महिलाएं, पहले चरण में 54.25 प्रतिशत ने किया मतदान

पहले चरण के मतदान में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही, जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

नवादा में वोटिंग के बाद अपना पहचान पत्र दिखाती एक महिला. (Image- PTI)

पटना : लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 91 सीटों पर पहले चरण में वोट डाले गए. बिहार में भी चार लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ. 53.61 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. गया में सबसे ज्यादा 56.16 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया. वहीं, सबसे कम वोट प्रतिशत नवादा में रहा. वहीं, सबसे कम 49.39 प्रतिशत वोटिंग नवादा सीट पर हुई. इसके अलावा औरंगाबाद में 53.60 और जमुई में 55.32 प्रतिशत मतदान हुआ.

बिहार में पहले चरण के मतदान में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही, जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान में पुरुषों से अधिक बढ़-चढ़कर कर हिस्सा लिया. पुरुषों के मुकाबले में महिलाओं की भागीदारी 1.49 प्रतिशत अधिक रही.

चारों सीटों पर कुल 52.76 प्रतिशत पुरुषों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, वहीं महिलाओं की संख्या 54.25 प्रतिशत रही. जमुई संसदीय सीट पर सबसे अधिक महिलाओं ने वोटिंग में हिस्सा लिया. यहां महिला मतादाताओं की संख्या 57.97 प्रतिशत रही, जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं, नवादा सबसे कम 49.77 प्रसतिशत महिलाएं वोटिंग में शामिल हुईं.

बिहार में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव में चार सीटों- औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में गुरुवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. इसके साथ ही 44 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में कैद हो गई, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख जीतन राम मांझी, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रमुख राम विलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सुशील सिंह जैसे दिग्गज शामिल हैं.

Trending news