Best Diploma Courses After Class 12th: अगर 12वीं के बाद कर लिए ये डिप्लोमा कोर्स, तो लग जाएगी नौकरियों की लाइन
Advertisement

Best Diploma Courses After Class 12th: अगर 12वीं के बाद कर लिए ये डिप्लोमा कोर्स, तो लग जाएगी नौकरियों की लाइन

Best Diploma Courses: अगर आपने कक्षा 12वीं पास कर रखी और इस कंफ्यूजन में है कि ऐसा कौन सा कोर्स करें कि उस कोर्स को करने के बाद नौकरी के लिए भटना ना पड़े, तो आप नीचे बताए गए डिप्लोमा कोर्स में से कोई एक कोर्स कर आसानी से नौकरी पा सकते हैं.

Best Diploma Courses After Class 12th: अगर 12वीं के बाद कर लिए ये डिप्लोमा कोर्स, तो लग जाएगी नौकरियों की लाइन

Best Diploma Courses After Class 12th: अगर आपने अभी-अभी कक्षा 12वीं पास की है और यह सोच रहे हैं कि ऐसा कौन सा कोर्स करें, जिसे करते के साथ ही नौकरियों की लाइन लग जाए, तो ऐसे में आप नीचे बताए गए कुछ अहम डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इन डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद आप अपनी मनचाही जॉब पा सकेंगे और साथ ही अपनी जॉब के जरिए आप अच्छी खासी मोटी सैलरी भी उठा सकेंगे. 

1. डी फार्मा
अगर आप मेडिकल की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप डी फार्मा कर सकते हैं. डी फार्मा करने के बाद आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल पाएंगे. इसके अलावा आप मेडिकल रिप्रजेंटेटिव के तौर पर भी काम कर सकेंगे.

2. होटल मैनेजमेंट
कक्षा 12वीं से निकलते ही आप होटल इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं. इसके लिए आपको 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा हासिल करना होगा.

3. कंप्यूटर साइंस
आज के समय में अगर आपके पास कंप्यूटर की नॉलेज नहीं है, तो आपको कोई भी जॉब मिलना मुश्किल है. वहीं अगर आप इसमें महारत हासिल कर लें, तो आपके लिए जॉब की लाइन लग जाएगी. ऐसे में आप कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा ले सकते हैं.

4. एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया
इस कोर्स को करने के बाद आप एनिमेशन के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं. साथ ही आप एक ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर भी अपना करियर बना सकेंगे.

5. पॉलिटेक्निक और आईटीआई
इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं खत्म होने का भी इंतजार नहीं करना. आप कक्षा 10वीं के आधार पर भी इसमें ऑफर किए जा रहे कोर्स में डिप्लोमा ले सकते हैं. ये आपको कम समय में अच्छी नौकरी दिला सकता है. 

6. नर्सिंग 
लड़कियां के लिए यह काफी अच्छा ऑप्शन है. नर्सिंग में डिप्लोमा करके आप किसी भी अस्पताल में आसानी जॉब पा सकती हैं.

7. इंटीरियर डिजाइनिंग
जो छात्र आर्ट एंड डिजाइनिंग का शौक रखते हैं, तो वे टीरियर डिजाइनर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में जॉब करना काफी मजेदार रहता है और इनकम भी काफी अच्छी होती है.

Trending news