अनचाहे SMS पर इस तरह लगेगी लगाम

ट्राई ने एक नई पहल की है जिसका मकसद मोबाइल उपभोक्ताओं को अनचाहे एसएमएस से निजात पाना है। इसके लिए ट्राई ने कुछ गाइडलाइंस निर्धारित किए है जो इस प्रकार है। इसे एक्टिवेट करने के लिए आप निम्न उपायों को अपना सकते हैं।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली: ट्राई ने एक नई पहल की है जिसका मकसद मोबाइल उपभोक्ताओं को अनचाहे एसएमएस से निजात पाना है। इसके लिए ट्राई ने कुछ गाइडलाइंस निर्धारित किए है जो इस प्रकार है। इसे एक्टिवेट करने के लिए आप निम्न उपायों को अपना सकते हैं।
कॉल के जरिए SMS पर लगाम
आप 1909 नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं जिसके बाद आपकी शिकायत रिकॉर्ड कर ली जाएगी। ग्राहक अनचाहे एसएमएस को 1909 पर नंबर और तारीख के साथ फॉरवर्ड कर सकते हैं। ऐसे नंबरों की दो बार शिकायत मिलने के बाद ट्राई इन्हें काट देगी।
एसएमएस से लगाम
आम उपभोक्ता अब इस तरह के थोक में आने वाले एसएमएस के संबंध में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए ट्राई ने नया एसएमएस नंबर 1909 शुरू किया है। शिकायत दर्ज कराने के लिए अवांछित एसएमएस को भेजने वाले के नबंर के साथ 1909 पर एसएमएस करना होगा और शिकायत दर्ज हो जाएगी। सभी प्रकार के अवांछित मैसेज से मुक्ति के लिए आपको START 0 का मैसेज करना होगा। आंशिक रुप से अवांछित मैसेज को ब्लॉक करने के लिए सिर्फ START मैसेज करना होगा।
क्या है ट्राई की गाइडलाइंस

किसी मोबाइल नंबर या सिम से रियायती दर पर अब एक दिन में केवल 100 एसएमएस ही किए जा सकेंगे।
नियामक ने कहा है कि 100 एसएमएस की सीमा के बाद अगर कोई एसएमएस भेजा जाता है तो उस पर कम से कम 50 पैसे प्रति एसएमएस शुल्क होगा।इन बदलावों व आदेश का कार्यान्वन 15 दिन में किया जाएगा। दूरसंचार ऑपरेटरों से यह भी कहा गया है कि वह तीन महीने के भीतर इसका समाधान करें और प्रणाली बनाएं जिसमें, यह सुनिश्चित किया जाए कि एक घंटे में एक ही हस्ताक्षर से 200 से अधिक एसएमएस नहीं भेजे जा सकें।
सिम खरीदने पर गाइडलाइंस

अब सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको खुद दुकानदार के पास जाना होगा। आपके नाम पर कोई और व्यक्ति आपका सिम नहीं ले सकता है। फॉर्म पर जो फोटो लगेगी, उससे खरीददार का मिलान करने के बाद ही सिम जारी होगी। प्रीपेड व पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन लेने वालों के लिए अब नियम कड़े कर दिए गए हैं। इस वीकेंड से मोबाइल कनेक्शन लेने वालों का सत्यापन यानी वेरीफीकेशन जरूरी हो जाएगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.