अब मारुति SX4, होंडा सिविक, कोरोला अल्टिस पर 27% टैक्स

कार कंपनियों को राहत देते हुए राजस्व विभाग ने आज स्पष्ट किया कि मारुति एसएक्स4 और टोयोटा कोरोला अल्टिस कारों पर 27 प्रतिशत की दर से उत्पाद शुल्क लगेगा।

नई दिल्ली : कार कंपनियों को राहत देते हुए राजस्व विभाग ने आज स्पष्ट किया कि मारुति एसएक्स4 और टोयोटा कोरोला अल्टिस कारों पर 27 प्रतिशत की दर से उत्पाद शुल्क लगेगा। इन कारों पर एसयूवी के लिए निर्धारित उंची दर से कर नहीं लगाया जायेगा।
केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) द्वारा जारी स्पष्टीकरण से इन कारों पर असमंजस की स्थिति साफ हो गई। अभी तक यह दुविधा थी कि इन कारों पर 30 प्रतिशत की दर से उत्पाद शुल्क लगेगा जो स्पोर्ट्स युटिलिटी वीकल (एसयूवी) के लिए लागू है, या 27 प्रतिशत की दर से शुल्क लगेगा जो बड़ी सेडान कारों पर लागू है। इन कार कंपनियों ने सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था कि कई बड़ी सेडान कारों में उसकी तरह की तकनीकी विशेषताएं हैं जो एसयूवी में हैं।
सरकार ने पिछले बजट में एसयूवी पर उत्पाद शुल्क बढ़ाकर 30 प्रतिशत करते हुए एसयूवी की तीन विशेषताएं परिभाषित की थीं जिसमें 1500 सीसी से अधिक इंजन क्षमता, 4,000 मिमी से अधिक लंबाई और 170 मिमी या इससे उपर की ग्राउंड क्लियरेंस (टायर और चेसिस के बीच की दूरी) शामिल है।
वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने अपने बजट भाषण में कहा था। एसयूवी सड़क पर और पार्किंग में ज्यादा जगह लेती हैं इसलिये इन पर उची दर से कर लगना चाहिये। मैं एसयूवी पर उत्पाद शुल्क 27 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत करने का प्रस्ताव करता हूं, हालांकि टैक्सी के तौर पर पंजीकृत एसयूवी पर यह बढ़ी दर लागू नहीं होगी। बहरहाल, सीबीईसी के स्पष्टीकरण से बिक्री में गिरावट का सामना कर रही कार कंपनियों को कुछ राहत मिलेगी। (एजेंसी)