अभी नहीं बढ़ेंगे डीजल, एलपीजी के दाम: रेड्डी

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने कहा कि फिलहाल डीजल, एलपीजी और केरोसीन के दाम नहीं बढ़ेंगे। पेट्रोल की कीमतों में सात रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी किए जाने के बाद देश भर में लोगों के आक्रोश को देखते हुए सरकार ने अपने कदम कुछ पीछे खींचे हैं।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली : केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने कहा कि फिलहाल डीजल, एलपीजी और केरोसीन के दाम नहीं बढ़ेंगे। पेट्रोल की कीमतों में सात रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी किए जाने के बाद देश भर में लोगों के आक्रोश को देखते हुए सरकार ने अपने कदम कुछ पीछे खींचे हैं। जयपाल रेड्डी ने सोमवार को स्पष्ट किया कि सरकार निकट भविष्यन में डीजल, एलपीजी और केरोसीन के दाम बढ़ाने को लेकर विचार नहीं कर रही है।

महंगाई पर ईंधन कीमतों के असर को लेकर वित्ति मंत्री प्रणब मुखर्जी से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में जयपाल रेड्डी ने कहा, ‘ एलपीजी, डीजल और केरोसीन की कीमतों को नहीं छुआ जाएगा। पेट्रो कीमतों में वृद्धि के बाद कांग्रेस के सामने मुश्किलें खड़ी हो गई थी और राजनीतिक तौर भी स्थितियों को संभालना खासा मुश्किल हो रहा था। उन्हों ने कहा कि इस संबंध में जीओएम (मंत्रियों के समूह) की बैठक बुलाने को लेकर कोई तिथि तय नहीं की गई है। गौर हो कि जोओएम में सहयोगी दल टीएमसी और डीएमके भी शामिल हैं, जिन्होंटने पेट्रोल के दाम बढ़ाए जाने के बाद काफी विरोध किया था। पहले इस बात की चर्चा थी कि जीओएम की बैठक के बाद डीजल की कीमतों में वृद्धि की जा सकती है।
पेट्रोल मूल्यवृद्धि के खिलाफ राष्ट्रव्यापी विरोध को देखते हुए सरकार भी अब समझ गई है कि अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत बढ़ाने के उसके मंसूबे के रास्ते में कई अड़चनें हैं। पेट्रोलियम सब्सिडी कम करने के तरीके को लेकर वित्त मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय के बीच भी मतभेद हैं। वहीं,पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी किसी भी सूरत में डीजल की दोहरी मूल्य प्रणाली लागू करने के वित्त मंत्रालय के प्रस्ताव को मानने के लिए तैयार नहीं हैं। सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल की कीमत में वृद्धि के दो दिन बाद गत शुक्रवार को रेड्डी और वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की मुलाकात हुई। इस दौरान डीजल की बढ़ती सब्सिडी का मुद्दा उठा था।