अमेरिका को अरबों डॉलर जुर्माना देगी बीपी

ब्रिटेन की तेल कंपनी बीपी ने मेक्सिको की खाड़ी में 2010 में हुए तेल रिसाव के लिए अरबों डालर आपराधिक जुर्माने के रूप में चुकाने पर सहमति जताई है। घटनाक्रम के जानकार सूत्र ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर शुक्रवार को यह जानकारी दी क्योंकि वह इस बारे में आधिकारिक रूप से बात करने को अधिकृत नहीं है।

न्यू ओरलिएंस : ब्रिटेन की तेल कंपनी बीपी ने मेक्सिको की खाड़ी में 2010 में हुए तेल रिसाव के लिए अरबों डालर आपराधिक जुर्माने के रूप में चुकाने पर सहमति जताई है। घटनाक्रम के जानकार सूत्र ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर शुक्रवार को यह जानकारी दी क्योंकि वह इस बारे में आधिकारिक रूप से बात करने को अधिकृत नहीं है।
इस व्यक्ति ने बताया कि इसके अलावा बीपी पीएलसी के कर्मचारियों पर मानव हत्या का आरोप भी लगेगा क्योंकि डीपवाटन होराइजन तेल रिग में विस्फोट के कारण 11 लोग मारे गए थे। इसी विस्फोट के बाद अमेरिका के तट पर तेल रिसाव हो गया। लुइसियाना तट से 80 किलोमीटर दूर स्थित यह रिग अप्रैल 2010 के विस्फोट के बाद डूब गया था। कंपनी के कुएं से एक अनुमान के अनुसार 20.6 करोड़ गैलन कच्चा तेल समुद्र की सतह पर फैल गया जिससे समुद्री वनसंपदा को भारी नुकसान हुआ और खाड़ी को वाणिज्यिक उपयोग के लिए मछली पकड़ने के लिए बंद कर दिया गया। (एजेंसी)