आज से हवाई सफर हो सकता है महंगा

आज से हवाई सफर महंगा हो सकता है । इसकी वजह राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया और निजी क्षेत्र की अग्रणी विमानन कंपनी जेट एयरवेज द्वारा आज से 16 जुलाई से ट्रैवल एजेंटों का कमीशन मौजूदा तीन फीसदी से घटाकर एक फीसदी किया जाना है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली: आज से हवाई सफर महंगा हो सकता है । इसकी वजह राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया और निजी क्षेत्र की अग्रणी विमानन कंपनी जेट एयरवेज द्वारा आज से 16 जुलाई से ट्रैवल एजेंटों का कमीशन मौजूदा तीन फीसदी से घटाकर एक फीसदी किया जाना है। ऐसे में ट्रैवल एजेंट अपना खर्च चलाने के लिए यात्रियों से टिकट पर ट्रांजैक्शन फीस वसूल सकते हैं।
यदि ट्रांजैक्शन फीस लगती है तो यात्रियों पर डोमेस्टिक सेक्टर में प्रति टिकट 325 रुपये और इंटरनेशनल सेक्टर में प्रति टिकट 6500 रुपये तक का बोझ पड़ सकता है। भारत में हवाई जहाज के लगभग 90 फीसदी टिकट एजेंटों के जरिये ही बिकते हैं।
जेट एयरवेज ने भी एजेंटों का कमीशन तीन फीसदी से घटा कर एक फीसदी करने का नोटिस दे दिया है। इंडिगो पहले से ही एजेंटों को कोई कमीशन नहीं दे रही है। सिर्फ किंगफिशर एयरलाइंस ही तीन फीसदी कमीशन दे रही है, लेकिन उसके विमान ही कम हो गए हैं।
एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि सोमवार से एजेंट का कमीशन घटाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एजेंटों को खर्च चलाने के लिए ट्रांजैक्शन फीस वसूलने की अनुमति दी गई है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.