आरकाम-एरिक्सन के बीच एक अरब डॉलर का करार

रिलायंस कम्युनिकेशंस ने उत्तर तथा पश्चिम भारत में अपने नेटवर्क के परिचालन और प्रबंधन को एरिक्सन को आउटसोर्स किया है। कंपनी ने कहा है कि इसके लिए उसने एरिक्सन के साथ एक अरब डॉलर का करार किया है, जो आठ साल के लिए है।

मुंबई : रिलायंस कम्युनिकेशंस ने उत्तर तथा पश्चिम भारत में अपने नेटवर्क के परिचालन और प्रबंधन को एरिक्सन को आउटसोर्स किया है। कंपनी ने कहा है कि इसके लिए उसने एरिक्सन के साथ एक अरब डॉलर का करार किया है, जो आठ साल के लिए है।
दोनों कंपनियों की ओर से जारी संयुक्त बयान के अनुसार, इस अनुबंध के दायरे में एक लाख किलोमीटर का फाइबर और मोबाइल ढांचा आता है। इसमें दिल्ली और मुंबई सहित उत्तर तथा पश्चिम भारत में आरकाम के 11 दूरसंचार सर्किल आते हैं।
आठ साल का यह करार एक अरब डॉलर का है। इसके लिए आरकॉम के 5,000 कर्मचारी एरिक्सन में शामिल होंगे।
आरकॉम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (वायरलेस कारोबार) गुरदीप सिंह ने कहा, ‘नेटवर्क, प्रौद्योगिकी तथा एप्लिकेशंस पेशकश की जटिलता के मद्देनजर हमें अपने नेटवर्क की उत्पादकता सुधारने के लिए एरिक्सन के अनुभव, नवोन्मेषण तथा तकनीकी विशेषज्ञता पर भरोसा है।’
इसमें कहा गया है कि अनुबंध के तहत एरिक्सन वायरलाइन और वायरलेस नेटवर्क के दैनिक कामकाज का प्रबंधन करेगी और नेटवर्क परिचालन के रखरखाव की जिम्मेदारी उठाने के साथ आरकॉम के 2जी, सीडीएमए तथा 3जी मोबाइल नेटवर्क के लिए परिचालन योजना का काम देखेगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.