आरबीआई का रुपये में गिरावट रोकने को अतिरिक्त उपाय

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डॉलर के अनुपात में रुपये के मूल्य में लगातार हो रही गिरावट को रोकने के लिए मंगलवार को अतिरिक्त उपाय किए जाने की घोषणा की।

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डॉलर के अनुपात में रुपये के मूल्य में लगातार हो रही गिरावट को रोकने के लिए मंगलवार को अतिरिक्त उपाय किए जाने की घोषणा की। पिछले दो महीने में रुपये के मूल्य में 10 फीसदी तक की गिरावट आई है। आरबीआई ने बैंकिंग क्षेत्र में तरलता प्रवाह को मजबूती प्रदान करने के लिए कई उपायों की घोषणा की जिससे रुपये की गिरावट रोकने में मदद मिलेगी।
आरबीआई ने कहा कि पिछले दो महीनों के दौरान आरबीआई ने अंतर्राष्ट्रीय विनिमय बाजार में अस्थिरता को रोकने के लिए कई उपाय किए। इन उपायों में बाजार की स्थिति में अस्थिरता को लेकर लगाई जा रहीं अनुचित अटकलों पर रोक लगाने के लिए उठाए गए। आरबीआई द्वारा किए गए उपायों में प्रत्येक बैंक द्वारा नकदी समायोजन सुविधा (एनएएफ) के उपयोग की कुल सीमा को 0.5 फीसदी कर दिया गया है। आरबीआई ने कहा कि यह नियम 24 जुलाई से प्रभावकारी होगा।
आरबीआई के अनुसार, वर्तमान समय में, बैंकों को समीक्षाधीन पखवाड़े के दौरान अपना नकदी आरक्षी अनुपात (सीआरआर) आरबीआई के निर्देशानुसार औसत दैनिक आधार पर बनाए रखने की इजाजत है, जिसमें दैनिक औसत आधार पर निर्धारित सीआरआर का कम से कम 70 फीसदी होना चाहिए। आरबीआई ने आगे बताया कि 27 जुलाई 2013 से शुरू हो रहे अगले समीक्षाधीन पखवाड़े के पहले दिन से प्रभावी होने वाले इस नए मानक के अनुसार, बैंकों को निर्धारित सीआरआर का 99 फीसदी न्यूनतम दैनिक सीआरआर बरकरार रखना होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.