इन्फोसिस के उपाध्यक्ष बन सकते हैं रोहन मूर्ति

इन्फोसिस के चेयरमैन एन. आर. नारायणमूर्ति के पुत्र रोहन मूर्ति को जल्द कंपनी का उपाध्यक्ष नामित किया जा सकता है। वह कंपनी में अपने पिता के कार्यकारी सहायक के रूप में शामिल हुए थे।

नई दिल्ली : इन्फोसिस के चेयरमैन एन. आर. नारायणमूर्ति के पुत्र रोहन मूर्ति को जल्द कंपनी का उपाध्यक्ष नामित किया जा सकता है। वह कंपनी में अपने पिता के कार्यकारी सहायक के रूप में शामिल हुए थे। जून में कंपनी में दोबारा लौटने के बाद नारायणमूर्ति ने कहा था कि उनके पुत्र की कंपनी में नेतृत्वकारी भूमिका नहीं रहेगी और उन्हें सिर्फ ‘अधिक प्रभावी’ बनाने के लिए इन्फोसिस में लाया गया है।
यह पूछे जाने पर कि क्या रोहन मूर्ति उपाध्यक्ष बन गए हैं, इन्फोसिस प्रवक्ता ने कहा, रोहन की इन्फोसिस में नियुक्ति को अभी कंपनी मामलों के मंत्रालय की मंजूरी नहीं मिली है। प्रवक्ता ने कहा कि नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनके पद की पुष्टि की जाएगी। 30 साल के रोहन हार्वर्ड विश्वविद्यालय के सोसायटी ऑफ फेलोज में कनिष्ठ फेलो हैं। वह इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में पीएच.डी हैं। उन्होंने कार्नेल विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में बैचलर पूरा किया है।
आईटी क्षेत्र की हालत को सुधारने के लिए जून में नारायणमूर्ति की कंपनी में वापसी हुई थी। उस समय उन्होंने कहा था कि रोहन मेरे कार्यकारी सहायक हैं। उनकी लीडरशिप की भूमिका नहीं होगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि इन्फोसिस में काफी सक्षम कार्यकारी निदेशकों का कैडर है। साथ ही वरिष्ठ प्रबंधन में भी मजबूत कैडर है।
रोहन ने अपनी नियुक्ति पर हर साल एक रपये का सांकेतिक भुगतान करने का आग्रह किया था। यदि रोहन को पदोन्नत किया जाता है, तो यह आईटी क्षेत्र में कुछ प्रमुख उद्योगपतियांे के बच्चों के उंचे पदों पर पहुंचने के विश्वास को मजबूत करेगा।
विश्लेषकों का कहना है कि कदम दर कदम पदोन्नति से उन्हें कंपनी में उंची जिम्मेदारी संभालने के लिए दक्ष बनाया जा सकता है। एचसीएल कारपोरेशन की सीईओ रोशनी नदार मल्होत्रा को पिछले महीने एचसीएल टेक्नोलाजीज के बोर्ड में गैर कार्यकारी निदेशक बनाया गया है।
यह देश की चौथी सबसे बड़ी आईटी सेवा निर्यातक कंपनी है। हालांकि एचसीएल ने रोशनी की भूमिका के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन यह निश्चित रूप से उनकी भूमिका बढ़ाने की तरह है।
अजीम प्रेमजी के पुत्र रिशद प्रेमजी 2007 में कंपनी में बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की विशेष परियोजनाओं के प्रमुख के रूप में शामिल हुए थे। 2010 में उन्हें कंपनी का मुख्य रणनीति अधिकारी बनाया गया। इस साल जून में उन्हें पदोन्नत कर उपाध्यक्ष बनाया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.