इस महीने ब्याज दरों में कटौती नहीं करेंगे बैंक!

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बावजूद बैंकों द्वारा इस महीने ऋण पर ब्याज दरें घटाने की संभावना कम ही है। बैंकों ने कहा है कि वे आवास और वाहन कर्ज सस्ता करने से पहले रिजर्व बैंक के और संकेतों का इंतजार करेंगे।

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बावजूद बैंकों द्वारा इस महीने ऋण पर ब्याज दरें घटाने की संभावना कम ही है। बैंकों ने कहा है कि वे आवास और वाहन कर्ज सस्ता करने से पहले रिजर्व बैंक के और संकेतों का इंतजार करेंगे।
रिजर्व बैंक ने मंगलवार को अल्पकालिक नीतिगत ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया। बैंक प्रमुखों का कहना है कि ब्याज दर में तत्काल कटौती के लिये यह पर्याप्त नहीं है।
रेपो दर 7.5 प्रतिशत होने से रिवर्स रेपो दर 6.5 प्रतिशत पर आ गयी है। हालांकि नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।
इंडियन ओवरसीज बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक एम नरेंद्र ने कहा,‘अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों स्तरों पर जमा दरों में कमी दिखने के बाद बैंक ब्याज दर घटाएंगे। इस समय आधार दरों में कटौती की संभावना नहीं है।’
उन्होंने कहा कि मार्च के अंत तक यथास्थिति बरकरार रखी जाएगी और उसके बाद बैंक नकदी की स्थिति की समीक्षा करेंगे और ब्याज दर में कटौती पर फैसला करेंगे।
सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक एम वी टंकसाले के अनुसार कटौती उम्मीद के अनुरूप है और यह बताता है कि रिजर्व बैंक वृद्धि को गति देने का हिमायती है।
उन्होंने कहा,‘इससे निश्चित रूप से बैंकों की कर्ज की लागत कम होगी लेकिन मैं नहीं कह सकता कि आधार दर में कटौती के लिये यह कितनी मददगार होगी। हम इस मुद्दे पर संपत्ति जवाबदेही समिति के साथ चर्चा करेंगे क्योंकि हमने हाल ही में जमा दरों में वृद्धि की है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.