एंट्रिक्स-देवास सौदा: ईडी ने साधा US से संपर्क
Advertisement

एंट्रिक्स-देवास सौदा: ईडी ने साधा US से संपर्क

प्रवर्तन निदेशालय ने विवादास्पद एंट्रिक्स-देवास सौदे में कुछ व्यक्तियों द्वारा किए गये सौदों का ब्यौरा हासिल करने के लिए अमेरिकी अधिकारियों से संपर्क किया है।

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय ने विवादास्पद एंट्रिक्स-देवास सौदे में कुछ व्यक्तियों द्वारा किए गये सौदों का ब्यौरा हासिल करने के लिए अमेरिकी अधिकारियों से संपर्क किया है।
एजेंसी विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के प्रावधानों के तहत इस मामले की जांच कर रही है। एजेंसी ने इस इस सौदे के संबंध में कुछ लोंगों के साथ किए गए लेन देन के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कुछ अनुरोध पत्र प्रषित किए हैं।
जानकार सूत्रों के अनुसार निदेशालय को उम्मीद है कि अमेरिकी अधिकारी वहां की एक फर्म द्वारा देवास कंपनी के कुछ लोगों के साथ मौद्रिक लेन देन की सूचना उपलब्ध कराएंगे।
निदेशालय ने इस संबंध में अमेरिकी अधिकारियों को अतिरिक्त ब्यौरा उपलब्ध कराने का फैसला किया है ताकि वे इच्छित सूचना शीघ्र उपलब्ध करा सकें।
सूत्रों के अनुसार वहां के अधिकारी इन आवेदनों पर भारत के प्रवर्तन निदेशालय के साथ सहयोग करने का फैसला करने से पहले इस मामले की कानूनी आवश्यकताओं को समझ लेना चहाते हैं। वहां से जानकारी मिलने के बाद इस मामले में रिजर्व बैंक से मिली जानकारी के साथ मिलाया जाएगा।
इसरो की वाणिज्यिक इकाई एंट्रिक्स कापरेरेशन ने जनवरी 2005 में देवास के साथ एक सौदा किया था जिसके तहत वह एस-बैंड स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराने वाली थी। हालांकि अनियमितता की शिकायतों को देखते हुए सरकार ने 2010 में इस सौदे को रद्द कर दिया और एक समीक्षा समिति द्वारा जांच का आदेश दिया गया। (एजेंसी)

Trending news