एप्पल ने जीती कानूनी जंग, सैमसंग को देने होंगे एक अरब डॉलर
Advertisement

एप्पल ने जीती कानूनी जंग, सैमसंग को देने होंगे एक अरब डॉलर

स्मार्टफोन बनाने वाली दुनिया की दो बड़ी कंपनियों एपल और सैमसंग के बीच की कानूनी जंग में कोरियाई कंपनी सैमसंग को करारा झटका लगा है। जूरी ने सैमसंग पर साढ़े पांच हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

ज़ी बिजनेस ब्यूरो
सैन जोस (कैलिफोर्निया) : स्मार्टफोन बनाने वाली दुनिया की दो बड़ी कंपनियों एपल और सैमसंग के बीच की कानूनी जंग में कोरियाई कंपनी सैमसंग को करारा झटका लगा है।
अमरीका में जूरी ने कहा है कि सैमसंग एपल को एक अरब डॉलर से अधिक यानी लगभग साढ़े पांच हजार करोड़ रुपए का हर्जाने दे। जूरी ने यह भी फैसला सुनाया है कि सैमसंग ने एपल के कुछ पेटेंट्स का उल्लंघन किया है। सैमसंग ने इन आरोपों से इनकार किया है। नौ सदस्यीय जूरी ने कैलिफोर्निया के सैन जोस फेडेरल कोर्ट में करीब 700 सवालों पर जिरह किया। इनमें दोनों पक्षों ने एक-दूसरे की बौद्धिक संपदा के उल्लंघन का आरोप लगाया था।
इस फैसले के बाद एपल अमरीका में सैमसंग के कुछ उपकरणों के आयात पर पाबंदी की मांग भी कर सकता है। आई फोन बनाने वाली कंपनी एपल ने सैमसंग से 2.5 अरब डॉलर का हर्जाना मांगा था। एपल ने सैमसंग पर व्यापारिक नियमों के उल्लंघन के अलावा उसके सात पेटेंट्स की चोरी का भी आरोप लगाया था। सैमसंग ने इन आरोपों से इनकार किया था। पलटवार करते हुए सैमसंग ने एपल से करीब 52 करोड़ डॉलर का हर्जाना मांगा और आरोप लगाया था कि एपल ने उसके पांच पेटेंट्स का उल्लंघन किया है।

Trending news