एयर टिकट पर सेवा कर को लेकर पीएम से मिलेंगे अजित
Advertisement

एयर टिकट पर सेवा कर को लेकर पीएम से मिलेंगे अजित

नागर विमानन मंत्री अजित सिंह हवाई टिकट पर सेवा कर में बढ़ोतरी तथा विमान ईंधन की ऊंची कीमत को लेकर नाखुश हैं और वह इस मामले को प्रधानमंत्री के समक्ष उठाएंगे ताकि इस पर फिर से विचार किया जा सके।

नई दिल्ली : नागर विमानन मंत्री अजित सिंह हवाई टिकट पर सेवा कर में बढ़ोतरी तथा विमान ईंधन की ऊंची कीमत को लेकर नाखुश हैं और वह इस मामले को प्रधानमंत्री के समक्ष उठाएंगे ताकि इस पर फिर से विचार किया जा सके।
उन्होंने कहा कि हवाई टिकटों पर सेवा कर में वृद्धि तथा विमान ईंधन (एटीएफ) पर शुल्क लगाए जाने से विमानन क्षेत्र प्रभावित हो रहा है। वह इस बारे में वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी को पत्र लिख चुके हैं और उनकी फिर से इस बारे में मुखर्जी के साथ विचार विमर्श करने की योजना है। सिंह ने कहा कि इससे पहले घरेलू टिकट पर 100 रुपए तथा अंतरराष्ट्रीय टिकट पर 500 रुपए की सीमा के साथ विमान टिकट पर उसके कुल मूल्य का सेवा कर 10 प्रतिशत लगाया जाता था। इसे बढ़ाकर अब बिना किसी सीमा के टिकट मूल्य का 40 प्रतिशत कर दिया गया है।
एटीएफ कीमत के संदर्भ में उन्होंने कहा कि सिंगापुर तथा शारजाह जैसे जगहों के मुकाबले यहां इसी कीमत कम-से-कम 50 प्रतिशत अधिक है। साथ ही इसका निर्धारण ‘पारदर्शी’ तरीके से नहीं होता। अजित सिंह ने कहा, ‘इन दोनों मुद्दों को मैं उठाऊंगा। मैंने कुछ समय पहले इस बारे में वित्त मंत्री को लिखा था। मैं उन्हें फिर पत्र लिखूंगा। मैं इन मामलों को प्रधानमंत्री के समक्ष भी रखूंगा।’
सेवा कर के बारे में मंत्री ने कहा, ‘कोई भी अन्य देश’ अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर कर नहीं लगाता। घरेलू यात्रियों के संदर्भ में जीएसटी के अंतर्गत इसमें एकरूपता है। हवाई टिकटों पर सेवा कर में वृद्धि का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘इससे यात्री भाड़ा प्रभावित हो रहा है।’ (एजेंसी)

Trending news