एसबीआई, बीओआई को पाक में कामकाज की अनुमति

भारत और पाकिस्तान ने बुधवार को एक-दूसरे के दो-दो बैंकों को सीमापार परिचालन की अनुमति प्रदान कर दी। स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान के गवर्नर यासीन अनवर ने यह जानकारी दी।

सिंगापुर : भारत और पाकिस्तान ने बुधवार को एक-दूसरे के दो-दो बैंकों को सीमापार परिचालन की अनुमति प्रदान कर दी। स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान के गवर्नर यासीन अनवर ने यह जानकारी दी।
इंस्टिट्यूट आफ साउथ एशियन स्टडीज द्वारा आयोजित एक सम्मेलन के मौके पर अनवर ने कहा कि हमारी भारतीय रिजर्व बैंक के साथ बातचीत हुई है। दोनों पक्ष एक-दूसरे के दो-दो बैंकों को पूर्ण बैंकिंग लाइसेंस देने पर सहमत हुए हैं। जिन दो भारतीय बैंकों को पाकिस्तान में परिचालन की अनुमति मिली है उनमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और बैंक आफ इंडिया (बीओआई) शामिल हैं।
वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तान के अर्धसरकारी नेशनल बैंक आफ पाकिस्तान तथा निजी क्षेत्र के यूनाइटेड बैंक को भारत में परिचालन की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि बैंकों को लाइसेंस देने में कुछ माह का समय लगेगा। हम भारत में बैंकिंग परिचालन शुरू करने को कल जाने को तैयार हैं।
उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव के साथ विचार विमर्श किया गया। अनवर ने कहा कि कि इससे दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों को सामान्य करने में मदद मिलेगी। सिंगापुर में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सैयद हसन जावेद ने बताया कि बैंक के इंडिया के अधिकारी पाकिस्तान में कार्यालय खोलने के लिए हाल में कराची गए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.