ऑयल इंडिया, एनटीपीसी सहित 7 उपक्रमों में मार्च तक विनिवेश

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 30,000 करोड़ रुपए के विनिवेश लक्ष्य को हासिल करने के लिए ऑयल इंडिया, एनटीपीसी, नाल्को सहित सात-आठ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में विनिवेश की तैयारी की है।

नई दिल्ली : सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 30,000 करोड़ रुपए के विनिवेश लक्ष्य को हासिल करने के लिए ऑयल इंडिया, एनटीपीसी, नाल्को सहित सात-आठ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में विनिवेश की तैयारी की है।
वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवाओं और विनिवेश विभाग के सचिव डी.के. मित्तल ने शनिवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि जनवरी के दूसरे पखवाड़े में ऑयल इंडिया लिमिटेड में विनिवेश होना तय है। उसके बाद फरवरी में एनटीपीसी और नाल्को में विनिवेश किया जाएगा।
उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा,‘विनिवेश लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।’
वित्त मंत्रालय चालू वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 5.3 प्रतिशत के दायरे में रखने को लेकर प्रतिबद्ध है और मंत्रालय इसके लिए बार-बार दावा भी कर रहा है। राजकोषीय घाटे को तय लक्ष्य के दायरे में रखने के लिए 30,000 करोड़ रुपए के विनिवेश लक्ष्य को हासिल करना काफी महत्वपूर्ण है।
सरकार चालू वित्त वर्ष में अब तक विनिवेश के जरिए 6,900 करोड़ रुपए ही जुटा सकी है। एनएमडीसी, हिन्दुस्तान कॉपर और एनबीसीसी में विनिवेश के जरिए यह राशि जुटाई गई।
मित्तल ने कहा,‘जनवरी के दूसरे पखवाड़े में ऑयल इंडिया में विनिवेश से करीब 2,500 करोड़ रुपए प्राप्त हो सकते हैं। फरवरी में एनटीपीसी और नाल्को में विनिवेश किया जा सकता है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.