कालेधन के खिलाफ हो रही कार्रवाई : सरकार

जिनेवा में एचएसबीसी बैंक में भारतीयों की ओर से कथित तौर पर जमा किए गए काला धन पर निष्क्रिय रुख अपनाने के बारे में अरविंद केजरीवाल द्वारा लगाए गए आरोप के एक दिन बाद सरकार ने शनिवार को कहा कि कथित खाताधारकों के संबंध में और सूचनाएं हासिल करने के लिए जांच प्रगति पर है।

नई दिल्ली : जिनेवा में एचएसबीसी बैंक में भारतीयों की ओर से कथित तौर पर जमा किए गए काला धन पर निष्क्रिय रुख अपनाने के बारे में अरविंद केजरीवाल द्वारा लगाए गए आरोप के एक दिन बाद सरकार ने शनिवार को कहा कि कथित खाताधारकों के संबंध में और सूचनाएं हासिल करने के लिए जांच प्रगति पर है।
सरकार ने इस संबंध में जारी एक बयान में कहा कि पिछले साल फ्रांस सरकार से मिली सूचना के आधार पर इन मामलों पर उचित कार्रवाई की गई है। इस बयान में कालाधन मामले में कथित रूप से लिप्त बैंक या किसी खाताधारक का नाम नहीं लिया गया है।
वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया,‘इसके अलावा, आकलन, कर संग्रह व जुर्माना लगाने की कार्रवाई आयकर कानून, 1961 के प्रावधानों के मुताबिक एवं प्रत्येक मामले के तथ्यों के आधार पर किया जाएगा’।
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को इंडिया अगेंस्ट करप्शन के कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल और वकील प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया था कि सरकार ने फ्रांस सरकार द्वारा एचएसबीसी जिनीवा में 700 खाताधारकों के बारे में उपलब्ध कराई गई सूचना पर कोई कार्रवाई नहीं की है।
उन्होंने कुछ दिग्गज उद्योगपतियों और राजनेताओं के भी नाम लिए और कहा कि इन्होंने बैंक में 6,000 करोड़ रुपए जमा किए हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.