काले धन मामले में HSBC बैंक पर केस संभव
Advertisement

काले धन मामले में HSBC बैंक पर केस संभव

आयकर विभाग के बारे में सुनने में आया है कि वह काले धन के मामले में एचएसबीसी बैंक के खिलाफ मामला चलाने पर विचार कर रहा है। बैंक पर आरोप है कि वह भारतीयों के लिए विदेश में धन जमा कराने का वाहक बना।

नई दिल्ली : आयकर विभाग के बारे में सुनने में आया है कि वह काले धन के मामले में एचएसबीसी बैंक के खिलाफ मामला चलाने पर विचार कर रहा है। बैंक पर आरोप है कि वह भारतीयों के लिए विदेश में धन जमा कराने का वाहक बना।

 

सूत्रों ने बताया कि विभाग को विदेश में काला धन रखने वालों की जो सूची फ्रांस की सरकार ने उपलब्ध कराई थी उसके अनुसार जिनीवा स्थित एचएसबीसी बैंक में काला धन रखने वाले खाताधारकों की संख्या 700 से अधिक है।

 

विभाग ने अपने कदम के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का दरवाजा खटखटाया है। माना जाता है कि आयकर विभाग ने सुझाव दिया है कि आयकर कानून की विभिन्न धाराओं के तहत इस तरह का कदम उठाया जा सकता है।

 

विभाग इस सूची के कुछ खाताधारकों के खिलाफ अभियोजन शुरू करने की तैयारी में है और उसने इस बारे में सीबीडीटी को पत्र भेजा है। एचएसबीसी के अधिकारियों ने संपर्क करने पर इस बारे में टिप्पणी से इनकार किया।
सूत्रों ने बताया कि सीबीडीटी ने संभावित कदम के बारे में विधि तथा विदेश मंत्रालय से राय मांगी है।

 

विभाग ने देश भर में अपनी विभिन्न जांच तथा प्रवर्तन एजेंसियों को ये नाम पुष्टि तथा नहीं चुकाए गए कर के बारे में भेजे थे। इन सबका यही कहना है कि एचएसबीसी जिनीवा के खातों में जमा धन भारत में बैंक शाखाओं के जरिये भेजा गया और इसे कर अधिकारियों से छुपाया गया। आयकर विभाग का मानना है कि विदेशी खाते की जानकारी देने की जिम्मेदारी खाता धारक के साथ साथ बैंक की भी बनती है।  (एजेंसी)

Trending news