कृषि का व्‍यावसायीकरण जरूरी: एसोचैम

उद्योग मंडल एसोचैम ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने तथा देश में वित्तीय समावेश के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि क्षेत्र के व्यावसायीकरण पर जोर दिया है। इसके लिए संगठन ने कृषि क्षेत्र में ऋण प्रवाह बढ़ाने के लिए प्रभावी नीति एवं ठेका कृषि को बढ़ावा देने की बात कही है।


 

नई दिल्ली : उद्योग मंडल एसोचैम ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने तथा देश में वित्तीय समावेश के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि क्षेत्र के व्यावसायीकरण पर जोर दिया है। इसके लिए संगठन ने कृषि क्षेत्र में ऋण प्रवाह बढ़ाने के लिए प्रभावी नीति एवं ठेका कृषि को बढ़ावा देने की बात कही है।

 

एसोचैम एवं अर्न्‍स्ट एंड यंग के सर्वे में कहा गया है कि देश में 14.8 करोड़ ग्रामीण परिवार में से 8.9 करोड़ परिवार कृषि से जुड़े हैं। इनमें से 4.6 करोड़ वित्तीय सेवा के दायरे में से बाहर हैं।

 

ऐसे में कृषि क्षेत्र में ऋण प्रवाह से वित्तीय समावेशी का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है क्योंकि इससे कुल मिलाकर आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी। ट्रिलियन (1,000 अरब) डालर इकानोमी-आर्पूचिनिटीज एंड चैंलेजेज फार बैंक्स’ (बैंकों के लिए हजार अरब डालर के आर्थिक अवसर और चुनौतियां) शीषर्क से जारी अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि लेकिन कृषि क्षेत्र में प्रत्यक्ष ऋण प्रवाह के लिए सुधार तथा स्पष्ट नीति की जरूरत है।

 

अध्ययन में कहा गया है कि कंपनियां कृषि उत्पादों के लिए जोखिम प्रबंधन तथा बाजार उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभा सकती है जिससे किसानों एवं बैंक के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी फायदा होगा। कृषि क्षेत्र में कंपनियों के शामिल होने से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण तथ पूंजी प्रवाह में तेजी आएगी।

(एजेंसी)

कैनबरा, 20 दिसंबर : भाषा : भारतीय टीम आस्ट्रेलियाई मीडिया में इन रपटों को देखकर हक्का बक्का रह गयी कि वह बारिश के कारण क्रिकेट आस्ट्रेलिया अध्यक्ष एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अ5यास मैच से हटने पर विचार कर रही थी। इस पर कुछ देर हैरानी जताने के बाद भारतीयों के पास हंसने और इसका मजाक उड़ाने के अलावा कोई चारा नहीं था। भारतीय टीम के मीडिया मैनेजर जी एस वालिया ने आज कहा, ‘‘ये रिपोर्ट पूरी तरह से आधारहीन है। इनमें कोई सचाई नहीं है। बारिश तो क्रिकेट का हिस्सा है। आप केवल बारिश के कारण किसी स्थान को छोड़कर नहीं जा सकते। ’’ क्रिकेट आस्ट्रेलिया अध्यक्ष एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अ5यास मैच से पहले रात में यहां काफी बारिश हुई थी जिसके कारण कल खेल लंच के बाद ही शुरू हो पाया था। आस्ट्रेलियाई मीडिया ने इस पर रिपोर्ट दी कि भारतीय टीम बेहतर अ5यास सुविधा के लिये मेलबर्न जाने पर विचार कर रही थी जहां 26 दिसंबर से पहला टेस्ट मैच खेला जाना है। रिपोटरें में कहा गया है कि भारतीय टीम के सहयोगी स्टाफ के सदस्य ने असल में मनुका ओवल के मैदानकर्मी से जानना चाहा था कि लगातार बारिश के कारण तीन दिवसीय मैच पर क्या प्रभाव पड़ेगा। मैदानकर्मी के हवाले से भी कहा गया है कि भारतीय टीम के साथ आये इस ‘रहस्यमयी’ व्यक्ति ने कहा था कि वे अ5यास के लिये मेलबर्न जा सकते हैं। जारी