चंदा कोचर, अजय बंगा फार्च्यून की सूची में

मास्टरकार्ड के मुख्य कार्यपालक अजय बंगा व आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर को फार्च्यून पत्रिका की 2012 की ‘‘बिजनमैन ऑफ दी ईयर’’ सूची में शुमार किया गया है। फार्च्यून की इस सूची में दुनियाभर के 50 दिग्गज व्यवसायी हैं।

न्यूयार्क : मास्टरकार्ड के मुख्य कार्यपालक अजय बंगा व आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर को फार्च्यून पत्रिका की 2012 की ‘‘बिजनमैन ऑफ दी ईयर’’ सूची में शुमार किया गया है। फार्च्यून की इस सूची में दुनियाभर के 50 दिग्गज व्यवसायी हैं।
इस सूची में एमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस शीर्ष पर हैं, जबकि एप्पल के सीईओ टिम कुक दूसरे पायदान पर हैं। सूची में भारतीय मूल के बंगा और कोचर के अलावा हेड फंड कंपनी मेटाकैपिटल मैनेजमेंट के संस्थापक दीपक नरुला भी शामिल हैं। जहां बंगा 52वें पायदान पर हैं, वहीं कोचर 18वें पायदान पर हैं। नरुला को 36वें पायदान पर रखा गया है।
फार्च्यून पत्रिका ने कहा कि निवेशक मास्टरकार्ड में बंगा के निष्पादन से अभी तक खुश रहे हैं। दो साल पहले बंगा ने मास्टरकार्ड की कमान संभाली थी और तब से मास्टरकार्ड का शेयर भाव दोगुने से अधिक हो चुका हैं। वहीं पत्रिका ने 51 वर्षीय कोचर के बारे में लिखा है कि उन्होंने भारत के दूसरे सबसे बड़े बैंक को मंदी के दौर में संभाले रखा। वहीं दूसरी ओर, लेहमैन के पूर्व व्यापारी नरुला के 1.5 अरब डालर के मार्गेट केंद्रित हेज फंड ने उद्योग में अन्य फंडों को काफी पीछे छोड़ दिया।
सूची में गूगल के सहसंस्थापक व सीईओ लैरी पेज छठे पायदान पर हैं, जबकि एक्सान मोबिल के चेयरमैन व सीईओ रेक्स टिलरसन नौवें पायदान पर हैं। वहीं ओरेकल के सह संस्थापक व सीईओ लैरी एलिसन 14वें, वालमार्ट के सीईओ माइकल ड्यूक 17वें, आईबीएम के चेयरमैन गिनी रोमेटी 22वें, स्टारबक के संस्थापक व सीईओ हावर्ड शुल्त्ज 23वें और ट्विटर के सह संस्थापक व कार्यकारी चेयरमैन जैक डोरसेज 48वें पायदान पर हैं। (एजेंसी)