close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन के प्रधानमंत्री ने सुधारों का किया वादा

चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने कहा है कि उनकी सरकार विदेशी कंपनियों को आकर्षित करना चाहती है और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए वह आर्थिक नीतियों में सुधारों को आगे बढ़ाने की इच्छुक है।

बर्लिन : चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने कहा है कि उनकी सरकार विदेशी कंपनियों को आकर्षित करना चाहती है और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए वह आर्थिक नीतियों में सुधारों को आगे बढ़ाने की इच्छुक है। जर्मनी के आर्थिक मंत्री फिलिप रोजलर के साथ मुलाकात करने के बाद ली ने कहा कि यह जरूरी है कि विदेशी कंपनियों को उचित प्रतिस्पर्धा और उनके पेटेंट व कापीराइट अधिकार की हिफाजत की उम्मीद कर सकें।
जर्मनी की समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के हवाले से ली ने कहा, ‘‘ चीन सुधारों को प्रोत्साहित करने और विदेशी कंपनियों के लिए बाजार उदारीकरण की नीति से नहीं डिगेगा।’’ चीनी प्रधानमंत्री ने इस यात्रा में चांसलर एंजेला मर्केल से कल मुलाकात की थी। उसके बाद मर्केल ने कहा था कि जर्मनी व्यापार युद्ध नहीं चाहता और वह इससे बचने के लिए चीन में विनिर्मत सौर पाल जैसे उत्पादों पर यूरोपीय संघ में दंडात्मक शुल्क लगाने के प्रस्ताव के खिलाफ अपनी आर्थिक पहुंच का प्रायोग करेगा। (एजेंसी)